blogid : 321 postid : 1352967

जब गलत हिन्दी की वजह से इन नेताओं का उड़ा मजाक, कई बड़े नाम शामिल

Posted On: 14 Sep, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

771 Posts

457 Comments

आज हिन्दी दिवस है, सोचिए, भारत जैसे देश में हिन्दी दिवस मनाने की जरूरत पड़ रही है. आपको याद है? भारत में ‘अंग्रेजी दिवस’ कब मनाया जाता है? याद नहीं आ रहा ना? ऐसा कोई दिवस है ही नहीं. बहरहाल, हमारे बीच ऐसे कई नेता है, जो चाहे अपने भाषणों में हिन्दी पर कितना ही जोर क्यों ना दें, लेकिन खुद उन्होंने कई मौकों पर ऐसी हिन्दी बोली या लिखी है कि हिन्दी का बेडा गर्क हो गया. आइए, डालते हैं एक नजर.


troll due to wrong hindi

मीनाक्षी लेखी

एक कार्यक्रम का हिस्सा बनने पहुंची बीजेपी सांसद मीनाक्षी स्वस्थ भारत अभियान से लोगों को अवगत करवा रही थी. उन्होंने स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत’ लिखने की कोशिश की लेकिन स्वस्थ को ‘सवस्थ’ लिख बैठी. जिसके बाद सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल किया जाने लगा. मामले को बढ़ता देख मीनाक्षी ने अपनी सफाई में कहा कि ऐसा फिर कभी नहीं होगा.



lekhi

स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का विवादों से गहरा नाता रहा है. कभी वो अपनी फर्जी डिग्री केस में फंस जाती हैं, तो कभी अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहती हैं. पिछले साल हिंदी दिवस पर ही स्मृति ईरानी ने जनता को ट्विटर पर बधाई दी थी. उन्होंने एक पोस्टर को शेयर करते हुए लिखा था ‘हिन्दी दिवस के उपलक्ष्य में आइए हम सब हिन्दी भाषा के संरक्षण के प्रति जागरूकता प्रचारित करने का प्रण लें’ इसमें पोस्टर में हिन्दी भाषियों को शुभकामनाएं भी लिखा था, लेकिन भाषियों को ‘भाषीयों’ लिखने पर गलत हिन्दी को लेकर उनका मजाक बन गया.



irani

तेजप्रताप यादव

लालू के बड़े बेटे ने शपथ ग्रहण समारोह में ‘अपेक्षित’ की जगह उपेक्षित बोल दिया बाद में तब की जगह जब बोल दिया. उनकी गलती को तब राज्यपाल रहे रामनाथ कोविंद ने ठीक कराया और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. जिसके बाद तेजप्रताप की शिक्षा को लेकर सवाल उठने लगे थे.




tez

राहुल गांधी

अपने भाषण और बयानों से हमेशा ट्रोल का शिकार बनने वाले नेता राहुल ने कई मौकों पर हिंदी की ऐसी कहावतें और बातें कही है, जिससे उन्हें हंसी का पात्र बनना पड़ा है.

अमेठी में आलू की फैक्टी वाला बयान को लेकर भी उन्हें खूब ट्रोल किया गया था. राहुल को हिन्दी की गिनती और आंकड़ों में बेहद परेशानी रही है. एक भाषण में उन्होंने कहा था पेट्रोल 130 बैरल प्रति डॉलर हुआ करता था, आज 35 रुपये प्रति बैरल है, सोचिए कितनी मंहगाई है, जिसके बाद किसी के टोकने पर उन्होंने कहा कि सॉरी डॉलर कहने वाला था. …Next









Read More:

किसी को ब्रेसलेट से है प्यार तो कोई गुरुवार को नहीं देता पैसे, कितने अंधविश्वासी हैं आपके फेवरेट स्टार्स!

कभी मिथुन के कहने पर श्रीदेवी ने बोनी कपूर को बांधी थी राखी! फिर रचा ली शादी

इस एक रात ने गुलज़ार-राखी के रिश्ते को हमेशा के लिए खत्म कर दिया था!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग