blogid : 321 postid : 843458

ओबामा की तीन दिवसीय दौरे पर हुई ये घटनाएं नहीं भूलेंगे लोग

Posted On: 28 Jan, 2015 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

961 Posts

457 Comments

अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा अपने तीन दिवसीय भारत के दौरे को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद मंगलवार दोपहर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट से सउदी अरब के लिए रवाना हो गए. अपने इस यात्रा के दौरान ओबामा ने न केवल भारतीयों का दिल जिता बल्कि कई महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए. लेकिन इसी यात्रा के दौरान लोगों को कुछ ऐसा देखने को मिला जिनकी उन्होंने उम्मीद नहीं की थी या फिर जो बाद में चर्चा का विषय बनी.


modi14


ओबामा चूइंगम चबाते नजर आए

गणतंत्र दिवस परेड पर मुख्य अतिथि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा चूइंगम चबाते नजर आए. कार्यक्रम की तस्वीरों में वह चूइंगगम चबाते हुए दिखे.  ओबामा के इस व्यवहार पर लोगों ने आपत्ति जताई.


Read: भारत में इस कार में सवारी करेंगे ओबामा, क्या है इसकी खासियत


भारत के राष्ट्रपति के साथ उनके वाहन में नहीं गए ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत के राष्ट्रपति के साथ उनके वाहन में राजपथ तक न जकार प्रोटोकॉल तोड़ा. प्रोटोकॉल के अनुसार गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि को भारत के राष्ट्रपति के साथ राष्ट्रपति भवन से उनके वाहन में ही समारोह स्थल तक जाना होता है लेकिन ओबामा अपने ‘‘द बीस्ट” कार से गए.



modi15

खुले आसमान में दो घंटे

गणतंत्र दिवस समारोहों में बतौर मुख्य अतिथि बराक ओबामा लगातार दो घंटे से भी अधिक समय तक खुले आसमान के नीचे रहे और ऐसा कर उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए उत्तरदायी एजेंसी की दिशा-निर्देशों का उल्लंघन  किया. नियम के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति 20 मिनट से ज्यादा समय तक खुले आसमान में नहीं बिता सकता.


Read: ओबामा के इन दो खास कमांडो को मिल रही है वीआईपी ट्रीटमेंट, पर ये इंसान नहीं


उपराष्ट्रपति ने नहीं दी राष्ट्र ध्वज को सलामी

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राष्ट्रगान बजने के समय उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी द्वारा राष्ट्र ध्वज को सलामी नहीं देने को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद छिड़ गया है. कई लोगों ने उनकी देशभक्ति पर सवाल उठाए, लेकिन प्रोटोकॉल के मुताबिक गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारत के राष्ट्रपति सर्वोच्च कमांडर के नाते सलामी लेते हैं. उपराष्ट्रपति को सावधान की मुद्रा में खड़ा होने की जरूरत होती है.


बारिश में भीगना पड़ा ओबामा को

गणतंत्र दिवस समारोहों में बराक ओबामा को राजपथ पर हल्की बारिश में भीगना पड़ा था. वीवीआईपी एरिया में छत का इंतजाम भी नहीं था. जिसके बाद से समारोह में की गई व्यवस्था पर सवाल भी उठाए गए. इस बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर पर लिखा “जहां तक बात है पिछले दिन हुई बारिश की, आपने खुद ही आज सुबह कहा- बड़े-बड़े देशों में…” यह जवाब उन्होंने वाइट हाउस की तरफ से आए ट्विट पर कहा.


नरेंद्र मोदी का सूट

हैदराबाद हाऊस में बराक ओबामा से मुलाकात के समय जो सूट नरेंद्र मोदी ने पहन रखी थी उसपर करीबा एक हजार बार मोदी का पूरा नाम लिखा हुआ था.  इसी बात को देखते हुए सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की तुलना होस्नी मुबारक तक से की जाने लगी है.


परिसर में एक कुत्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की सुरक्षा में भारत और अमरीका की सुरक्षा एजेंसियों ने कोई कमी नहीं छोड़ी थी इसके बावजूद भी राष्ट्रपति भवन में ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ मिलता इससे पहले परिसर में एक कुत्ता घुस आया.


ओबामा की अगवानी

हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर खुद ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की अगवानी की…. Next


Read more:

मोदी के स्वच्छ अभियान में दुर्गंध फैला सकते हैं ये!

कभी अमरीका में पढ़ने वाला ‘राउल विंसी’ आज मोदी को टक्कर दे रहा है, जानिए कौन है ये ?

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग