blogid : 321 postid : 1366180

गुजरात में इस सीट को जीतने वाले की हमेशा बनती है सरकार!

Posted On: 7 Nov, 2017 Politics में

Political Blogराजनीतिक नेताओं के व्यक्तित्व-कृतीत्व सहित उनकी उपलब्धियों को दर्शाता ब्लॉग

Politics Blog

771 Posts

457 Comments

गुजरात में चुनाव का बिगुल बज चुका है, कांग्रेस और बीजेपी अपनी पूरी ताकत लगा रही है चुनाव प्रचार के लिए। गुजरात विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने की बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पूरी कोशिश कर रही हैं। ऐसे में गुजरात में एक विधानसभा सीट ऐसी भी है जहां पर जो भी जीतता है सूबे में सरकार भी उसकी ही बनती है। तो चलिए जानते हैं आखिर क्या बात है उस सीट की।


cover vadnagar


वलसाड लोकसभा है लकी सीट

गुजरात की राजनीति में ऐसा माना जात है कि जिस पार्टी के भी उम्मीदवार ने भी सूरत के दक्षिण में अरब सागर के तट पर बसा वलसाड लोकसभा सीट पर कब्जा जमा लिया जीत उसी की लगभग तय होती है। आजादी के बाद से ही ये सिलसिला चलता आया है, हर चुनाव में ये सामने भी दिखता है।

valsad


बेहद खास रहा है इस सीट का रिकॉर्ड

वलसाड विधानसभा क्षेत्र का भी कुछ इसी तरह का रिकॉर्ड रहा है। वलसाड की विधानसभा सीट जीतने वालों की लिस्ट पर नजर डालने से पता चलता है कि, ये विधानसभा सीट गुजरात की अगुवा सीट है जो वलसाड सीट जीतता है गुजरात भी वही जीतता है। 1975 में केशवभाई रतनजी पटेल जो राष्ट्रीय कांग्रेस संगठन के उम्मीदवार थे उन्होंने चुनाव में जीत दर्ज की थी। उसी साल राष्ट्रीय कांग्रेस संगठन और जनसंघ के गठबंधन ने कांग्रेस को सत्ता से हटाकर राज्य में भी जीत हासिल की थी।


gujrat


सालों से बीजेपी कर रही है राज

1980 में दोलतराय देसाई ने ये सीट जीती और उनकी पार्टी कांग्रेस ने सत्ता में फिर से वापसी की। 1985 में देसाई स्वतंत्र रूप से लड़े और कांग्रेस के बारजोरजी परदीवाला से हार गए। इसके साथ ही कांग्रेस ने राज्य में एक और जीत हासिल की। देसाई ने 1990 में वलसाड में फिर से वापसी की लेकिन इस समय वो बीजेपी के उम्मीदवार थे। इसके साथ ही बीजेपी-जनता दल गठबंधन ने राज्य में भी जीत हासिल की।


vote


यहीं से जीतकर मुख्यमंत्री बने केशुभाई पटेल

देसाई दोबारा 1995 में भी जीते और केशुभाई पटेल गुजरात के पहले बीजेपी मुख्यमंत्री बने। देसाई 1998, 2002 और 2007 में भी जीते और राज्य में बीजेपी भी जीती। 2012 में उनकी सीट बीजेपी नेता भरतभाई पटेल के पास आ गई और बीजेपी फिर से गुजरात की सत्ता पर काबिज हुई।…Next


Read more:

यूपी में इस साल मनेगी दिव्य दिवाली, 2 लाख दीये जलाकर रिकॉर्ड बनाने की तैयारी

इन किताबों में छिपी है मिसाइल मैन कलाम की जिंदगी

ये हैं देश के बड़े राजनीतिक परिवार, पीढ़ि‍यों से कर रहे पॉलिटिक्‍स

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग