blogid : 11187 postid : 56

हँसते रहिये...... मुस्कुराते रहिये.....!

Posted On: 21 Jul, 2012 Others में

namaste!वन्दे मातरम........!!

pritish1

13 Posts

287 Comments

मैं सदैव हंसने का प्रयत्न करता हूँ चाहे कितना भी व्यस्त रहूँ, हंसने का प्रबंध अवश्य कर लेता हूँ! “जीवन में हम कितने ही व्यस्त क्यूँ न हो हंसी उस व्यस्तता को मधुरता में बदलती है……..आप चाहे जितने ही नकारात्मक क्यूँ न हो गए हों एक प्यारी हंसी आपको सकारात्मक बनाने में सक्षम है………
हंसी है तो यह जीवन है…श्रृष्टि है हम हैं आप हैं प्रकृति है………!”

हंसी बड़ी प्यारी है जो हमें इश्वर से वरदान में मिली है………..! पुराने लोग कह गए हैं “हंसो और पेट फुलाओ, जितने आनंद से हंसोगे उतनी आयु बढ़ेगी जिंदगी जिन्दा दिली का नाम है मुर्दा दिली खाक जिया करती है……”
वैज्ञानिकों ने अपने प्रयोगों में हंसी को औषधि स्वरुप माना है…….ऋषि मुनियों ने हंसी को आनंद का मूल स्त्रोत बताया है…….वह कह गए हैं हंसी अतिउत्तम है इससे बड़ी औषधि कोई ओर नहीं…….. यह पाचन सकती बढाती है रक्त को चलती है शरीर में पसीना लाती है हंसी एक शक्तिशाली दिव्यशक्ति है…..
जी से हंसो आपको अच्छा लगेगा…….अपने मित्र को हंसाओ वह अधिक प्रसन्न होगा…….. शत्रु को हंसाओ आपसे कम घृणा करेगा…….. एक अनजान को हंसाओ आप पर भरोसा करेगा……. उदास को हंसाओ वह मुश्कुरायेगा, किसी निराश को हंसाओ उसमे आशा उत्पन्न होगी………. एक बूढ़े को हंसाओ वह स्वयं को जवान समझेगा……. बालक को हंसाओ वह स्वस्थ रहेगा, युवक को हंसाओ उसमे आत्मविश्वास का प्रवाह होगा………..!
यह हंसी ही तो है………लाख दुखों की बस एक दवा…….. !cute_little_babies_hq-t1

जो मनुष्य हँसते नहीं उन्हें इश्वर बचाए………..जहाँ तक हो सके हंसी से आनंद प्राप्त कीजिये प्रसन्न लोग कोई अनुचित बात नहीं कहते…..मुस्कुराने वाले व्यक्ति का आत्मविश्वास कभी कम नहीं होता…………
हंसी स्वभाव को अच्छा करती है……. जी बहलाती है और बुद्धि को निर्मल करती है…….!हँसते डॉक्टर का चेहरा बीमार मरीज़ की घर में दवा की कडवी बोतल से अच्छा है…….!
Victor बोर्गे के अनुसार “Laughter is the shortest distance between two people.” अर्थात संबंधों का सृजन है हंसी ……सभी कष्टों का निवारण है हंसी ……..सभी दायित्वों का निर्वहन है हंसी ……….कर्त्तव्य का पालन है हंसी …….सुख कि संवृद्धि का कारण है हंसी………..

शुभकामनाओं के साथ
स्नेह्साहित आपका अपना
प्रीतीश

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (8 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग