Menu
blogid : 23731 postid : 1332172

यू. पी.में गुण्डा राज पार्ट -2

sach ke liye sach ke sath
sach ke liye sach ke sath
  • 80 Posts
  • 3 Comments

2017 के विधान सभा चुनाव में साम्प्रदायिक ध्रुवीकरण तथा सपा -कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ आक्रामक नकारात्मक प्रोपगण्डा की भाजपा की रणनीति ने सपा को बेदखल करने , अप्रत्याशित जनादेश भाजपा की झोली में डालने में निर्णायक भूमिका निभाई।
अखिलेश सरकार को गुंडा राज का प्रतीक बताते हुए भाजपा ने सूबे की जनता को यह समझाया की अपराध और अपराधियों को अखिलेश सरकार संरक्षण देती रही ,थाने सपा के गुण्डे संचालित करते रहे।अखिलेश सरकार में अपराध पीड़ितों को न्याय नहीं मिला।भाजपा महिलाओं को यह समझाने में सफल रही की अखिलेश सरकार में उनकी आबरू लूटती रही।
भाजपा ने सूबे की जनता को यह सपना बेचा की उसकी सरकार आई तब गुण्डे या तो प्रदेश छोड़ देंगे या जेल की सलाखों के पीछे होंगे। सत्ता पोषित गुण्डागर्दी से प्रदेश को मुक्ति मिलेगी। चुनाव परिणाम घोषित होते ही सत्ता मद में बौराये भाजपा विधायकों ,सांसदों ,भगवा पल्टन ने किस कदर कानून को हाँथ में लिया जगजाहिर है। योगी सरकार के शपथ ग्रहण के पहले ही पूरी हनक के साथ सत्ता पोषित गुण्डा राज पार्ट -2 का ट्रेलर सूबे की जनता ने देखा।
अखिलेश सरकार में चार -पांच शैडो मुख्य मंत्री होने का आरोप लगाने वाली भाजपा ने 1+2 मुख्य मंत्री वाली सरकार देने का काम किया। मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ के शुरुवाती तेवरों से ऐसा लगा था की वह अपराध और सत्ता पोषित गुण्डा राज पर अंकुश लगाएंगे। सूबे की कानून व्यवस्था को शीर्ष प्राथमिकता पर चुस्त दुरुस्त करेंगे।लोगों की इस धारणा के उलट सत्ता पोषित गुण्डा राज का ताण्डव सांसद के नेतृत्व में सहारनपुर के एसएसपी आवास में देखा गया। भगवा गमछा धारियों ,भाजपा के सड़क छाप नेताओ ,माननीय सांसदों ,विधायकों द्वारा क़ानून हाँथ में लेने का सिलसिला बदस्तूर जारी है। अपराध ,और सत्ता पोषित गुंडागर्दी पर ‘ ज़ीरो टालरेंस ‘ का दावा एक छलावा भरा जुमला सिद्ध हुआ है।
अखिलेश के गुण्डा राज से बदतर हालातों से गुजर रहा है उत्तर प्रदेश। हत्या ,लूट ,अपहरण ,बलात्कार ,गैंग रेप के आंकड़े बताते हैं की सूबे की कानून व्यवस्था लकवा ग्रस्त स्थिति में है। तुलनात्मक दृष्टि से अखिलेश सरकार से चौगुना हत्या ,लूट ,अपहरण ,बलात्कार ,गैंग रेप की वारदातें हो चुकीं। मुख्य मंत्री के गोरखपुर में सर्राफा व्यापारी को दिन दहाड़े जिन्दा जला कर मार डाला गया ,प्रधान मंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में थाने से चंद कदम दूर स्थित एक सर्राफा व्यापारी को दिन दहाड़े लूट लिया गया ,यह लूट सूबे के इतिहास की सबसे बड़ी लूट थी। योगी सरकार के आधिकारिक प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा की मथुरा में एक सर्राफा व्यापारी को लूट लिया गया ,सर्राफा व्यापारी की हत्या हो गई ,रेल मंत्री मनोज सिन्हा की गाजीपुर में राजधानी एक्सप्रेस लूट ली गई , उपमुख्य मंत्री केशव प्रसाद मौर्य के रिश्तेदारों पर बम बरसाए गए।बलात्कार ,गैंग रेप ,बलात्कार और हत्या की वारदातों ने यह सिद्ध किया है की महिलायें जितनी असुरक्षित गुण्डा राज पार्ट -2 में हैं उतनी असुरक्षित तो गुण्डा राज पार्ट -1 में भी नहीं थीं।
चुनाव प्रचार में भाजपा के संगीत सोम ने ख़म ठोक कर कहा था की भाजपा की सरकार आई तब कहाँ -कहाँ कर्फ्यू लगेगा। कहने को तो योगी जी लगातार कह रहे हैं की अपराधी चाहे कोई हो बख्शा नहीं जायेगा पर भाजपा सांसदों , विधायकों ,भगवा फ़ौज ने बार -बार कानून को अपने हाँथ में लिया। योगी सरकार ने चुप्पी ओढ़ कर यह सन्देश दिया की भाजपा सांसदों , विधायकों ,भगवा फ़ौज को इस राज में क़ानून व्यवस्था से खेलने की अघोषित छूट है। सहारनपुर एसएसपी आवास में भाजपा सांसद की अगुवाई में हुए सत्ता के नंगे नाच की योगी सरकार द्वारा की गई अनदेखी का नतीजा सहारनपुर में भड़की जातीय हिंसा के रूप में सामने आई।
सहारनपुर में भड़की जातीय हिंसा की जड़ में योगी सरकार में शुरू महाराणा प्रताप जयंती की नई परम्परा रही है। 5 मई से यहाँ सुलगती आग पर काबू पाने में ख़ुफ़िया तंत्र ,पुलिस प्रशासन पूरी तरह असफल रहा। अभी भी यह आग ठण्डी नहीं हो सकी है। सहारनपुर की आग बताती है की योगी सरकार की क़ानून व्यवस्था को लेकर किये जा रहे योगी सरकार के दावे कितने खोखले हैं। हैरत की बात है की बसपा सुप्रीमो के दौरे को लेकर योगी सरकार ,ख़ुफ़िया तंत्र ,जिला तथा पुलिस प्रशासनं कत्तई गंभीर नहीं था। जहाँ दो जातियों में गंभीर तनाव की स्थिति थी वहां बसपा सुप्रीमो के दौरे के बाद की स्थितियों का आकलन करने की जरुरत क्यों नहीं समझी गई ? रैली स्थल पर तथा दलित बस्तियों से रैली स्थल को जाने वाले रास्तों पर सुरक्षा के कोई प्रबंध नहीं किये गए। इस गंभीर रणनीतिक चूक ने नए सिरे से सहारनपुर की आग को धधकाने का काम किया।
योगी जी और भाजपा के जिम्मेवार लोग अपनी नाकामी का ठीकरा विपक्ष के मत्थे फोड़ रहे हैं जबकि जमीनी सच तो यही है की निजाम बदला ,गुण्डा राज पार्ट -1 का पटाक्षेप हुआ ,यूपी झेल रही है गुण्डा पार्ट -2 .

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh