blogid : 18237 postid : 953836

सफल और असफल लोगो के लक्षण

Posted On: 24 Jul, 2015 Others में

भारत के अतीत की उप्Just another Jagranjunction Blogs weblog

rameshagarwal

375 Posts

492 Comments

जय  श्री राम

हर व्यक्ति ज़िंदगी में सफलता चाहता है परन्तु इसके लिए भाग्य के साथ कुछ आदते और गुण रखने चाइये:सफल और असफल लोगो की मानसिकता आदते और उनके लक्षण से पता चल जाता है की उनके पीछे के कारन क्याहाई.

सफल लोगो के लक्षण :- १.दुसरो की सरहना करते है २.दुसरो के प्रति आभार प्रगट करते हैं. ३.अपनी सफलता का श्रेय सबको देते हैं .४.अपनी असफलता की ज़िम्मेदारी खुद लेते है.५आदर्श किताबे पढ़ कर नए विचारो को अपनाते है.६.अपने विचार और ज्ञान को साझा करते है.७.सबको जीतते हुए देखना चाहते हैं.८.क्या बनना है उन्होंने सोच रक्खा है.९.सबके साथ खुशी  बाटते हैं १०.हमेश लक्ष्य बनाते हैं और परिवर्तन लाते हैं.११.लगातार सीखते है, १२.अपने हर प्रोजेक्ट की लिस्ट तैयार रखते है.१३.अपने आप में सुधार लेन का नज़रिया रखते हैं.१४.दुसरो की गलतियां माफ़ कर देते हैं.

असफल लोगो के लक्षण :-१.सिर्फ अधिकार की बात करते कर्त्तव्य की नहीं  २.सबकी आलोचना करते है.३.मन में दुश्मनी पाल कर बैठ जाते हैं.४.सारा समाया व्यर्थ करते है.५.दिखने के लिए किताब पढ़ते है कुछ सीखने के लिए नहीं.६.बदलाव से दर लगता है. ७.उन्हें लगता है की वे सब जानते है.८.ज़मीनी हरकत से दूर अति उत्साह में रहते हैं.९.दुसरे के बारे में ही बात करते हैं.१०.हर चीज को सिर्फ फायेदे और नुक्सान के नज़रिए से देखते हैं.११.मन ही मन दुसरो को असफल देखना चाहते हैं .१२.अपना ज्ञान किसी को बाटना नहीं चाहते १३.जीवन का लक्ष्य ही नहीं जानते.१४.हर वक़्त गुस्से में रहते हैं.

रमेश अग्रवाल,कानपुर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग