blogid : 19157 postid : 825587

नए साल पर सुबह उठकर ऐसे करें भगवान को याद... अच्छा बितेगा पूरा साल

Posted On: 1 Jan, 2016 Spiritual में

religious blogJust another Jagranjunction Blogs weblog

religious

653 Posts

132 Comments

आज नव वर्ष 2016 का पहला दिन है. आज के दिन हर कोई अपने दिन की शुरूआत अच्छे तरीके से करना चाहता है क्योंकि अधिकांश लोगों का मानना है कि यदि साल का पहला दिन अच्छा बितेगा तो पूरा वर्ष सुखमयी रहेगा. तो फिर कैसे करें दिन की शुरुआत जिसके फलस्वरूप हमारा आने वाला समय सुहाना हो.


sunrise 2


प्रभु की अराधना

मन और जीवन को शांति भगवान का नाम लेने से मिलती है. जब उस आत्मा के दर्शन हो जाते हैं तो जीवन का हर एक संकट खत्म हो जाता है. तो साल के पहले दिन यदि सुबह जल्दी उठकर और स्नान करके भगवान की पूजा की जाए तो मन और जीवन प्रसन्न रहता है.



hawan


घर में हवन और पूजा-पाठ का आयोजन

कई लोग वर्ष के पहले दिन अपने घर में हवन या फिर पूजा-पाठ का आयोजन करते हैं. इस दिन यदि आप मंत्रों, कथाओं और उपदेशों की वाणी सुन लें तो दिन काफी अच्छा गुज़रता है.


prayer


मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा जाएं

नववर्ष पर भगवान का घर भी भक्तों की भक्ति से सराबोर रहता है. इसदिन यदि आप सुबह मंदिर, मस्जिद या गुरुद्वारा जाएं तो मन को शांति मिलती है.


old age home


और यदि यह नहीं तो….

साल के पहले दिन प्रभु का नाम लेने के बाद भी यदि मन शांत ना हो या संतुष्टि प्राप्त ना हो रही हो तो भी एक उपाय है. कहते हैं हमारे भगवान हमारे मां-बाप और नन्हे बच्चों में बसते हैं लेकिन फिर भी कई लोग अपने बूढ़े मां-बाप को और बच्चों को बोझ समझकर आश्रम में छोड़ आते हैं. यदि इस दिन हम किसी वृद्धा आश्रम या फिर अनाथालय जाकर बच्चों और बूढ़ों के साथ खुशी बांटें तो इससे हमें बहुत ही खुशी मिलेगी?



Tree-Plantation


इस दिन प्रकृति को करें नमन

सारा साल हम अपने आसपास के पर्यावरण पर ध्यान नहीं देते हैं लेकिन यदि साल के पहले दिन कुछ अच्छा करें तो मन को शांति मिलेगी. यदि आप प्रकृति से थोड़ा भी प्रेम करते हैं तो अपने आसपास एक पौधा लागाएं ताकि वातावरण स्वच्छा रहे.

Read:

आश्चर्यजनक समानताएं थीं श्रीकृष्ण और ईसा मसीह के जीवन में, क्या आप जानना चाहेंगे?


Tags:           

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग