blogid : 19157 postid : 862882

एक रहस्य जो वर्षों से इस मंदिर के छठें तहखाने में कैद है...

Posted On: 20 Mar, 2015 Others में

religious blogJust another Jagranjunction Blogs weblog

religious

791 Posts

132 Comments

भारत वर्ष साधू-संतों और सन्यासियों का देश रहा है. समय-समय पर संतों और सामर्थ्यशाली राजा-महाराजाओं ने धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए कई अद्भुत मंदिरों का निर्माण किया है. इन्हीं मंदिरों में एक मंदिर है जिसका आदिकाल से लेकर वर्तमान काल तक रहस्यों से भरा है. हमारा वर्तमान भी इन मंदिरों के रहस्यों को लगातार खोजने और जानने की कोशिश में लगा है. रहस्यमय मंदिरों के क्रम में एक नाम पद्मनाभ मंदिर का भी आता है जो वर्षों से लोगों के लिए किसी तिलिस्म जैसा लगता है.



padmanabha temple_0_0_0_0_1


भारत के केरल राज्य के तिरुवनंतपुरम में स्थित भगवान विष्णु का प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर है. मान्यता है कि सबसे पहले इस स्थान से विष्णु भगवाव की प्रतिमा प्राप्त हुई थी जिसके बाद उसी स्थान पर इस मंदिर का निर्माण किया गया है. तब से आज तक पद्मनाभ मंदिर कई रहस्यों को लिए हुए है. रहस्यों के साथ बड़ी बात यह है कि इस मंदिर में बेशुमार धन छुपा हुआ है. पद्मनाभ मंदिर का रहस्य इस मंदिर का छठा तहखाना है.


Read: क्या स्वयं भगवान शिव उत्पन्न करते हैं कैलाश पर्वत के चारों ओर फैली आलौकिक शक्तियों को


इस मंदिर की देखभाल त्रावणकोर का राज परिवार करता है जो आज भी इस पद्मनाभ स्वामी के छठे तहखाने को खोलने की अनुमति किसी को नहीं दे रहा है. इस राज परिवार को डर है कि यदि इस मंदिर का छठा तहखाना खुल गया तो बहुत बड़ा अनर्थ हो जाएगा. कहा जाता है कि आज से 140 साल पहले छठे तहखाने को खोलने की कोशिश की गई थी. तब तहखाना खोलते वक्त कई तरह की अंजान आवाजें और भय ने ऐसा होने नहीं दिया.


pst7


मान्यता है कि तब दरवाजा खोलते वक्त पानी की तेज धार जैसी और कई आवाजें जोर-जोर से सुनाई दी थी. ऐसा लगा मानों दरवाजें के पीछे समंदर उफान मार रहा हो. यह भयावह ध्वनि और दृश्य को देखकर वहाँ के पुजारी और अन्य लोग बुरी तरह से डर गए. यहाँ पुरानी मान्यता है कि यदि इस तहखाने को खोला गया तो दुनिया का सर्वनाश करीब आ जाएगा.


Read: क्यों भगवान श्री कृष्ण को करना पड़ा था विधवा विलाप ?


अब 140 साल हो चुके है पर पद्मनाभस्वामी मंदिर के छठे दरवाजे का राज अब तक राज ही है. यहाँ के लोगों और राज परिवार के मुताबिक़ छठे तहखाने में एक गुप्त सुरंग है. इस सुरंग का रास्ता सीधे समुद्र में जाकर खुलती है. कहा जाता है कि इस सुरंग में एक विशालकाय कई सिर वाला किंग कोबरा और नागों का झुण्ड है जो इस खज़ाने की हिफाज़त करते हैं.Next…


Read more:

नए साल पर सुबह उठकर ऐसे करें भगवान को याद… अच्छा बितेगा पूरा साल

किसे बचाने के लिये हनुमान को करना पड़ा अपने ही पुत्र से युद्ध

सूली पर नहीं हुई थी जीसस की मौत… पढ़िए ईसा मसीह के जीवन से जुड़ा सबसे बड़ा रहस्य

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग