blogid : 760 postid : 460

क्या खाएं क्या नहीं

Posted On: 3 Aug, 2012 Others में

Jagran SakhiWomen Liberation & Empowerment Blog

Jagran Sakhi Blog

208 Posts

494 Comments

girls foodअच्छी सेहत के लिए विटमिंस, मिनरल्स,  आयरन, प्रोटीन सब कुछ जरूरी है। यह सब डाइट से मिले, यही आपकी कोशिश रहती है। पर कई बार हम यह ध्यान नहीं रख पाते हैं कि हर एक चीज का संतुलन भी जरूरी है। कैलरी पर भी ध्यान देना जरूरी है ताकि वजन नियंत्रित रहे। तो फिर इस बार जानिए राजमा और दाल मखनी  में सही चयन क्या होगा।


Read:Tips for beautiful legs


सही चयन: राजमा : प्रोटीन  और फाइबर का एक बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला फाइबर होता है, जो डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, इसका फाइबर ब्लड शुगर लेवल को स्टैब्लाइज  करने का काम करता है। इसमें मैग्नीशियम  होता है, जो हृदय  को दुरु स्त रखता है। जब इसे चावल के साथ मिलाकर खाते हैं तो यह फैट  फ्री हाईक्वॉलिटी  प्रोटीन देता है। इसमें सॉल्यूबल  और इंसॉल्यूबल  फाइबर होते हैं। शोध से यह साबित हो चुका है कि इंसॉल्यूबल फाइबर न सिर्फ कब्ज दूर करते हैं बल्कि डाइजेस्टिव  डिस्सॉर्डर  मसलन आईबीएस  इरीटेटिंग  बाउल सिंड्रोम  की समस्या से बचाने में भी मदद करते हैं। यह एनर्जी  का स्तर बढाता है। बढते हुए बच्चों को एक कप उबले हुए राजमा देने से उनके विकास के लिए जरूरी आयरन मिलता है। बशर्ते इसमें अधिक तेल और मसालों का प्रयोग न किया गया हो। इसमें खूब सारा टमाटर और अदरक-लहसुन डालकर बनाएं तो लाइकोपीन  और एंटीऑक्सीडेंट्स  भी मिलेंगे। यह एंटी कैंसर तत्व हैं।


Read: ‘निखरी त्वचा सभी को प्यारी है’


गलत चयन : दाल मखनी : राजमा के मुकाबले दाल मखनी  में कैलरी ज्यादा होती है। साथ ही इसमें वसायुक्त चीजें भी खूब मिलाई जाती हैं। इसे बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में मक्खन व क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि यह 2-5 तरह की दालों के मिश्रण से तैयार की जाती है और इसमें प्रोटीन, डाइटरी  फाइबर और विटमिंस  भी होते हैं। अगर आपको दाल मखनी बहुत अधिक पसंद है तो इसे लो फैट चीजों से बना सकती हैं। स्वाद के लिए वेट कॉन्शियस लोग इसका आधा पोर्शन ले सकते हैं। 10-12  दिन में एक बार इसे लेने में कोई हानि नहीं होगी।



foodराजमा

कुल कैलरी : 187 ग्राम, प्रोटीन : 15.3 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट : 40.4 ग्राम, कुल वसा : 8 ग्राम, फाइबर : 33.3 ग्राम, आयरन : 5.2 मिग्रा., मैग्नीशियम : 80 मिग्रा.ए फोलेट : 227 माइक्रोग्राम, मोलिबडेनम : 132.75 माइक्रोग्राम।


दाल मखनी

कुल कैलरी : 350, कुल वसा : 6 ग्राम, कोलेस्ट्रॉल : 10 मिग्रा., सोडियम : 610 मिग्रा., कुल कार्बोहाइड्रेट्स : 63 ग्राम, डाइटरी फाइबर : 11 ग्राम, चीनी : 14 ग्राम, प्रोटीन : 14 ग्राम


Read: Hair Tips

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग