blogid : 760 postid : 583141

रिमझिम फुहारों के बीच खिला रहे चेहरा

Posted On: 19 Aug, 2013 Others में

Jagran SakhiWomen Liberation & Empowerment Blog

Jagran Sakhi Blog

209 Posts

496 Comments

गर्मी की तपिश के बाद काली घटाएं और रिमझिम फुहारें जब पडती हैं तो तन-मन दोनों तरोताजा हो जाते हैं। जहां एक ओर यह मौसम प्रकृति को खूबसूरत बना देता है, वहीं त्वचा की कोमलता और सौम्यता को चुरा लेता है। ऐसे में सही देखभाल न की जाए तो त्वचा की चमक फीकी पड जाती है। यहां कॉस्मेटोलॉजिस्ट ऐस्थेटीशियन भारती तनेजा बता रही हैं इस मौसम में त्वचा खिली-खिली कैसे रहे।


ताकि ताजगी बनी रहे

बारिश रुकने के बाद उमस बढ जाती है। ऐसे में अच्छा शॉवर बहुत मायने रखता है। दिन भर ताजगी और स्फूर्ति का एहसास जगाए रखने के लिए एरोमैटिक शॉवर जरूरी है। इसके लिए पानी के टब में जैसमीन या गुलाब की पंखुडियां भिगो दें। कुछ देर इस पानी से शॉवर लें। आप चाहें तो अपनी पसंद का कोई भी एरोमैटिक ऑयल पानी में डालकर शॉवर ले सकती हैं।


चेहरा रहे कांतिमय

इस मौसम में इस चार स्टेप्स- क्लींजिंग, टोनिंग, मॉयस्चराइजिंग और कंडिशनिंग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। उमस भरे इस मौसम में तैलीय ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं। इसे नियंत्रित करने के लिए दिन में 2-3 बार चेहरे को टोनर से साफ करना जरूरी है।


क्या आप जादू में यकीन करते हैं ?


आप चाहें तो घर पर नैचरल स्किन टोनर बना सकती हैं। इसके लिए नीम और पुदीने की कुछ पत्तियों को रात भर पानी में भिगो दें। सुबह इन्हें पानी में तब तक उबाल लें जब तक कि आधा न हो जाए। फिर इसे ठंडा करके प्रयोग में लाएं। मृत त्वचा को हटाने के लिए स्क्रब लगाएं- एक चम्मच मुलतानी मिट्टी में आधा चम्मच चंदन पाउडर, खस-खस के कुछ दाने और एक चम्मच गुलाबजल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे पर लगाकर गोलाई में हल्के हाथों से मलें। साफ करने के बाद जेल युक्त मॉयस्चराइजर लगाएं। सप्ताह में एक बार डीप क्लींजिंग के बाद गर्म पानी में तौलिये को भिगोकर निचोड लें और उसे चेहरे पर रखें।


आज हर कोई मुझे अपनी हिरोइन बनाना चाहता है


सही हो खानपान

इस मौसम में तैलीय ग्रंथियां अधिक सक्रिय हो जाती हैं इसलिए जहां तक हो सके तली-भुनी और मसालेदार चीजों से दूर रहें। ये सभी त्वचा का ऑयल सिक्रीशन बढाने में मदद करते हैं। नतीजा मुंहासे और ब्लैक हेड्स। इसलिए इनसे परहेज करें। दही, हरी सब्जियां, दालें, अंकुरित अनाज, फल और जूस को अपने आहार में शामिल करें।



महिलाओं से उनकी उम्र नहीं पूछनी चाहिए !!

दिल धड़काना तो कोई इनसे सीखे

खूबसूरत बालों वाली लड़की


Web Title: Skin Care Tips in Rainy Season


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग