blogid : 6153 postid : 1385377

दिल्ली-मेरठ रेल कॉरिडोर का हरिद्वार तक विस्तार

Posted On: 15 Aug, 2018 Common Man Issues में

सतीश मित्तल- विचारLIVE & LET LIVE

satish mittal

28 Posts

0 Comment

दिल्ली-मेरठ सेमी हाईस्पीड रेल कॉरिडोर (RRTS ) पर मोदी सरकार जोर-शोर से कार्यरत है। जनता इस सपने को जल्द से जल्द साकार देखना चाहती है। अभी यह कॉरिडोर दिल्ली से मेरठ (मोदीपुरम) तक प्रस्तावित है। 9th  Aug.,18  मानसून सत्र  में  मुजफ्फरनगर  सांसद व् पूर्व राज्य मंत्री Dr. संजीव  बालियान ने  इस प्रोजेक्ट को  मुजफ्फरनगर (जो वर्ष 2015 में NCR में शामिल किया गया ) तक विस्तार देने का मामला लोक सभा के पटल पर उठाया ।

क्षेत्र के विकास , क्षेत्र की जनता को राजधानी दिल्ली से बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए इस रेल कॉरिडोर को मोदीपुरम से मुजफ्फरनगर तक ही सीमित  नहीं रखना चाहिए  बल्कि उत्तराखंड के रूड़की-हरिद्वार तक विस्तार देने की तुरंत आवश्यकता है।

कारण, उत्तराखंड बनने के बाद  हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों की दर में हर वर्ष तेजी से  वृद्धि  हो रही है। जो उत्तराखंड के आर्थिक लाभ लिए एक शुभ संकेत है।

हरिद्वार दिल्ली  के  नजदीक होने के कारण वर्तमान समय में  धार्मिक अनुष्ठान , मेला , त्योहारों व् शनिवार-रविवार को तीर्थ यात्रियों में भारी वृद्धि हो जाती है।  सावन के महीनों में कावड़  यात्रा के समय यह मार्ग लगभग एक सप्ताह तक बंद रहता है।  निजी व् सार्वजानिक  वाहनों की हाइवे पर लम्बी कतारें लग जाती है।  कुम्भ  के मौके पर  श्रद्धालुओं  की भीड़ के आगे  निजी व् सार्वजनिक  यातायात के साधन  बोने  साबित  हो जाते है ।

क्षेत्र के विकास , पर्यावरण के सुरक्षा  व् तीर्थ यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते  हुए दिल्ली- मेरठ  कॉरिडोर का विस्तार हरिद्वार तक देने का निर्णय  यदि मोदी सरकार करती है तो यह इस क्षेत्र के  विकास  में एक मील का पत्थर  साबित होगा। अभी 16th लोक सभा का  समय बाकी है ।

आशा है मोदी सरकार जो जाति-धर्म, वोट बैंक व्  तुष्टिकरण की  नीति से  ऊपर उठकर करप्शन फ्री  होकर  बहुसख्यक-अल्पसंख्यक  को एक आंख से देखते  हुए बिना भेदभाव के  सबके साथ व् सबके  विकास को ऊपर रख , कार्य कर रही है , निश्चय ही  इस दिशा में  अति शीघ्र निर्णय ले, क्षेत्र व् देश की जनता को विकास की एक और  सौगात देगी।

अंत में  आजादी के पर्व पर शहीदों को नमन करते  हुए , जय हिन्द ! जय भारत !!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग