blogid : 855 postid : 1375477

ऑनलाइन फ्रॉड जालसाजी का नया तरीका

Posted On: 13 Feb, 2020 Common Man Issues में

jara sochiyeसमाज में व्याप्त विक्रतियों को संज्ञान में लाना और उनमे सुधार के प्रयास करना ही मेरे ब्लोग्स का उद्देश्य है.

SATYA SHEEL AGRAWAL

255 Posts

1360 Comments

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर, पेमेंट, शॉपिंग करने समेत कई तरह की सुविधाएं मुहैया कराने वाली एप के जरिए जालसाज लोगों के सा‍थ धोखाधड़ी करने में कामयाब हो रहे हैं। ऐसे में इस तरह की सर्विस इस्‍तेमाल करने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। बढ़ते ऑनलाइन फ्रॉड के चलते कस्‍टमर्स का खाता इन जैसी सर्विस कंपनियों के माध्‍यम से खाली करने के मामले सामने आ रहे हैं। गत कुछ महीनों से ऑनलाइन फ्रॉड  के केस बढ़ते जा रहे हैं। केवाईसी अपडेट कराने के नाम पर पहले दिन एक मेसेज आता है। इस नंबर पर कॉल कर अपने केवाईसी अपडेट करा लें अन्यथा आपका खाता बंद हो जायेगा। अगले दिन इसका स्टाफ चिकनी चुपड़ी बातें करते हुए अपने शिकार को फंसा कर उसके बैंक खाते को हैक कर लेता है। जब तक आप समझ पाते हैं यह आपके खाते से सारी रकम साफ़ कर देता है। उसके बाद न आपका बैंक आपकी कोई मदद करता है और न साइबर सेल।

 

 

 

निरंतर हो रही इन वारदातों के बाद भी हमारा सिस्टम जागने को तैयार नहीं है और न ही आम आदमी के खाते की सुरक्षा के उपाय कर पाता है। बल्कि फ्रॉड के शिकार को ही लापरवाह और जिम्मेदार ठहरा कर अपनी जिम्मेदारी निभा लेते हैं। इन एप्‍स के शिकायत बॉक्स पर अपनी फरियाद डालने पर कोई जवाब नहीं दिया जाता। लगता है इस कम्पनी का कोई कंट्रोलर है ही नहीं। जब तक वह जागेगा तब तक उसका स्टाफ (हैकर) इस कंपनी की साख को मिटटी में मिला चुका होगा।

 

 

 

इन सब घटनाओं के बाद यही निष्कर्ष निकलता है की ऐसी सर्विस प्रदान करने वाली एप का यूजर इस्‍तेमाल बहुत सोच समझ कर जागरूकता के साथ करें। बैंक हो या कोई कम्पनी का स्टाफ कितना भी आवश्यक क्यों न हो कभी भी उनके कहने से किसी भी तरह की एप को डाउनलोड न करें। इन संशयपूर्ण एप से ही जालसाज आपकी गतिविधियों पर नजर रखने में कामयाब हो जाते हैं और अपने शिकार को फंसा लेते हैं। आपकी गाढ़ी कमाई को मिनटों में चट कर जाते हैं। बाद में सिर्फ अफ़सोस ही रह जाता है।

 

 

 

हैकर के तरीके भी रोज नए होते हैं, जिसमे कोई अनजाने में फंस जाता है। किसी भी किस्म का लालच देकर अपने शिकार को फंसाते हैं, जैसे आपकी लोटरी निकली है, कंपनी ने आपका फ्री टूर ऑफर किया है, आपका कोई इनाम निकला है और उसके लिए आपके खाते की जानकारी चाहिए। किसी स्कीम में आपके चुने जाने का लालच भी दिया जाता है। लालच देकर कस्‍टमर्स से दस्‍तावेज और अन्‍य जानकारी मांगी जाती है। यह जानकारी देते ही बैंक खाते में मौजूद आपकी गाढ़ी कमाई कुछ सेकेंड में ही गायब हो जाती है। इसलिए किसी लालच में न पड़ें  और अपने को सुरक्षित रखें। धोखे के शिकार होने से बचें।

 

 

 

नोट : यह लेखक के निजी विचार हैं, इनके लिए वह स्‍वयं उत्‍तरदायी है। संस्‍थान का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग