blogid : 316 postid : 1389608

कई राज्यों में आज भी आंधी का खतरा, बचने के लिए अपनाएं ये 10 Safety Tips

Posted On: 8 May, 2018 Common Man Issues में

Shilpi Singh

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

756 Posts

830 Comments

राजधानी दिल्‍ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्‍थान और उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्‍सों में भयानक तूफान (Thunderstorm Warning) आने की आशंका है। गृहमंत्री मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है। पिछले हफ्ते आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इस अलर्ट के बीच सवाल यह उठता है कि आंधी-तूफान आने पर हमें क्‍या करना चाहिए।

 

 

 

1. तूफान आने पर सबसे जरूरी है कि आप अपने चेहरे और आंखों को ढककर रखें। सबसे पहले मास्‍क लगाएं और फिर आंखों में गॉगल्‍स पहन लें, यही नहीं आपको अपने शरीर के बाकि अंगों को भी ढक कर रखना चाहिए। ध्‍यान रहे कि तूफान के समय जो धूल भरी आंधी चलती है उससे आपको स्किन इंफेक्‍शन या रैश हो सकते हैं।

 2. अगर आप तूफान में फंस जाते हैं तो सबसे पहले अपने लिए किसी छत की तलाश करें। अगर आप घर के अंदर हैं तो खिड़कियों से दूर रहें।

3. खिड़कियों और दरवाजों के अच्‍छी तरह बंद करने के बाद इनके आसपास कोई भारी सामान रख दीजिए। ऐसा करने से तेज हवा आने पर झटका लगने से खिड़की-दरवाजे नहीं खुलेंगे।

 

 

4. अगर खिड़की-दरवाजे कांच के हैं तो मोटे पर्दे से उन्‍हें कवर कर दें, ऐसा करने से कांच टूटने पर सीधे कमरे के अंदर नहीं आएंगे।

5. किसी भी तरह के धातु या बिजली के सामान को न छुएं, अगर आप कोई पनाह नहीं ढूंढ पा रहे हैं तो ऐसी जगह की तलाश करें जहां आस-पास लंबे पेड़, दीवार, बिजली का खंभा या धातु के उपकरण न हों।

6. अगर आप गाड़ी के अंदर हैं तो ऐसी जगह गाड़ी पार्क करें जहां किसी उड़ती हुई चीज के आने का खतरा न हो, जैसे कोई खाली मैदान या बैसमेंट के अंदर ताकि आप सुरक्षित रहें।

 

 

7. तूफान के वक्‍त गाड़ी के अंदर रेडियो न चलाएं, ऐसा करने से आप आसमानी बिजली की चपेट में आ सकते हैं। तूफान के वक्‍त नहाने से बचना चाहिए, याद रखिए कि पानी में करंट सबसे तेजी से फैलता है

8. आंधी-तूफान जैसी स्थितियों से बचने का सबसे बेहतर विकल्प होता है कि आप इस दौरान अपने घरों से बाहर न निकलें। अगर ऑफिस में हैं तो बारिश के बंद होने का इंतजार करें। वहीं, घर पर अपने पास टॉर्च, मोमबत्ती, माचिस और खाने-पीने का सामान रखें।

9. अगर आप तूफान में फंस गए हैं तो किसी भी बड़े पेड़ के नीचे न खड़े हों, इसके अलावा तेज आंधी-तूफान आने पर किसी दीवार के आसपास या पीछे खड़े ना हों।

 

 

10. आंधी-तूफान तेज होने पर बिजली के सभी स्विच बंद कर दें और प्लग को हटा दें और यात्रा के दौरान आंधी-तूफान आने पर वाहन रोक दें किसी सुरक्षित स्थान पर।Next

 

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग