blogid : 316 postid : 1012823

15 साल के इस लड़की की बहादुरी हुई फेसबुक पर वायरल

Posted On: 15 Aug, 2015 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

757 Posts

830 Comments

मुंबई की एक लड़की की कहानी फेसबुक पर वायरल हो गई है. 15 साल की इस लड़की की कहानी ‘ह्युमन्स ऑफ बॉंबे’ नाम के फेसबुक पेज पर शेयर की गई जिसे अबतक 60,000 लाइक मिल चुका है. इस पोस्ट को तकरीबन साढ़े चार हजार बार शेयर किया गया है.


humans-


15 साल के इस लड़की ने बहादुरी दिखाते हुए अपने माता-पिता द्वारा चुने गए लड़के से शादी करने से इंकार कर दिया. “हालांकि मैने लड़के को देखा, लेकिन मैने ये साफ कर दिया कि मैं शादी नहीं करूंगी.” अपने फेसबुक पोस्ट में यह लड़की कहती है. अंतत: शादी का यह प्रस्ताव लड़के वालों ने वापस ले लिया. “मेरी मां ने सोचा कि यह मेरी गलती है. मैने कुछ किया जिसके कारण लड़के वालों ने शादी से इंकार कर दिया, लेकिन सच्चाई यह है कि मैने ऐसा कुछ नहीं किया.”


Read: पंचायत को नामंजूर है लड़की का यह फैसला, थोपा 16 लाख का जुर्माना


यह लड़की शादी न करने के अपने फैसले के प्रति इतनी दृढ़ थी कि उसने अपने माता-पिता को भी यह कह दिया कि, “अपनी रक्षा के लिए मैं भागकर पुलिस के पास चली जाउंगी.” लड़की कहती है कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं यह कदम भी उठा सकती थी.


लड़की बताती है कि कुछ महीने पहले उसके मामा ने उसकी मां को फोन किया और बताया कि “वे मेरी शादी एक तलाकशुदा लड़के से कराना चाहते हैं. जो पहले से ही 2 बच्चों का पिता है.” लड़की कहती है कि उसकी शादी कराने के लिए उसे मुंबई से उसके गांव ले जाया गया. “मैं कैसे दो बच्चों की मां बन सकती हूँ जबकी मैं खुद अभी एक बच्ची हूँ.” लड़की ने अपने माता-पिता को यह तर्क दिया कि, “आप लोग क्यों नहीं समझते कि मैं पढ़कर अपने लिए खुद कमा सकती हूं. मुझे जिंदा रहने के लिए किसी के सहारे की जरूरत नहीं है.”


Read: लड़की का यह उत्तर पढ़ शिक्षक हुआ शर्मसार


इस लड़की का सपना है पुलिस अधिकारी बनने का और उसका कहना है कि यह मुकाम वह बिना पति के सहयोग से प्राप्त करना चाहती है. “मेरे मन में एक सपना है, मैं एक आईपीएस ऑफिसर बनना चाहती हूं और यह साबित कर देना चाहती हूं कि एक लड़की को कामयाब होने के लिए किसी पुरूष की जरूरत नहीं. दरअसल एक लड़की इतनी मजबूत हो सकती है कि वह दूसरों के उत्थान में भी सहयोगी हो सकती है.”


इस लड़की की कहानी पर जो प्रतिक्रिया मिली वह और भी दिल को छू लेने वाली है. सैकड़ों लोगों ने उसके पोस्ट पर कमेंट किया है और उसके साहस एवं हौसले की तारीफ की है. बहुत से लोगों ने इस लड़की की मदद करने की भी पेशकश की है, ताकि वह अपने मंजिल तक पहुंच सके. Next…


Read more:

रेप से बचने के लिए लड़की ने अपनाया ये हथकंडा!

बढ़ते वजन से परेशान रहने वाली यह लड़की बनी तीन साल में बॉडीबिल्डर चैंपियन

पढ़िए आम से खास बनी एक विकलांग लड़की की कहानी जिसने कभी अपंगता को अपनी कमजोरी नहीं बनाया

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग