blogid : 316 postid : 1387971

रेलवे की इन सुविधाओं के बारे में कम ही जानते होंगे आप, जानें क्‍या है खास

Posted On: 2 Mar, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

983 Posts

830 Comments

इन दिनों ट्रेन से यात्रा करने वालों की संख्‍या बढ़ गई है। भारतीय रेलवे ने भी यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ स्‍पेशल ट्रेनें चलाई हैं। आमतौर पर त्‍योहारों, शादियों और छुट्टियों के सीजन में रेलवे स्‍पेशल ट्रेनें तो चलता ही है। इसके अलावा आम दिनों में भी रेलवे यात्रियों की सहूलियत के लिए कई सुविधाएं देता है। रेलवे की ओर से दी जाने वाली सुविधाएं सीमित नहीं हैं। कई सुविधाएं ऐसी हैं, जिनके बारे में हम जानते हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा। आइये आपको ऐसी ही पांच सुविधाओं के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों।


Railway


काउंटर टिकट घर बैठे करें कैंसिल

पहले जब आप रेलवे काउंटर से टिकट कराते थे और उस दिन यात्रा न करने की स्थिति में टिकट कैंसिल कराना होता था, तो वापस रेलवे काउंटर पर जाना पड़ता था।  मगर अब ऐसा नहीं है। अब आप यह काम घर बैठे ही कर सकते हैं। यह व्यवस्था आरक्ष‍ित टिकट के साथ ही वेटिंग टिकटों पर भी मिलेगी। काउंटर से लिए गए टिकट को आप IRCTC की वेबसाइट पर जाकर कैंसिल कर सकते हैं। वेबसाइट पर जाते ही आपको होम पेज पर दाहिने तरफ ऊपर काउंटर टिकट कैंसिलेशन का ऑप्‍शन दिखेगा। वहां क्लिक करके इंस्‍ट्रक्‍शन फॉलो करते हुए आप काउंटर टिकट कैंसिल कर सकते हैं।


फ्री वाईफाई

भारतीय रेलवे से जब आप सफर करते हैं और आपको रेलवे स्टेशन पर इंतजार करना पड़े, तो आप फ्री में वाईफाई एक्सेस कर सकते हैं। रेलवे देश के प्रमुख स्टेशनों पर फ्री वाईफाई की सेवा दे रहा है। दूसरे स्‍टेशनों पर भी यह सुविधा जल्‍द मिलनी शुरू हो जाएगी। फ्री वाईफाई वाले स्टेशनों की लिस्ट देखने के लिए आप https://railwire.co.in/station-wi-fi-project.php पर जा सकते हैं।


रेलवे का खाना नहीं पसंद तो ये हैं विकल्प

अगर आपको भारतीय रेलवे का खाना पसंद नहीं आता है और चाहते हैं कि ट्रेन में ही आपको होटल का खाना मिले, तो अब यह हो सकता है। रेलवे ने आपको 500 से ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर करने की सुविधा दी है। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह काम आप अपनी सीट पर बैठकर ही कर सकते हैं और खाने का ऑर्डर भी सीधे आपकी सीट पर ही आएगा। आप ऐप के जरिये, SMS से और ऑनलाइन ऑर्डर बुक कर सकते हैं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक ऐप से, 1323 पर कॉल करके, 139 पर MealPNR No. लिखकर SMS करके या फिर http://ecatering.irctc.co.in पर जाकर खान ऑर्डर कर सकते हैं।


train seat


सीट कन्फर्म न होने पर भी तत्काल से सफर

अगर तत्काल टिकट पर कुछ यात्रियों की सीट कंफर्म हुई है, लेकिन कुछ की वेटिंग या आरएसी है, तो ऐसी स्थ‍िति में वेटिंग और आरएसी वाले भी ट्रेन से सफर कर सकते हैं। मगर ध्‍यान दें, यदि आपकी एक सीट भी कंफर्म नहीं हुई है, तो आप इस वेटिंग तत्काल टिकट के साथ यात्रा नहीं कर सकते हैं।


तत्काल टिकट पर रिफंड

कन्फर्म तत्काल टिकट तो वैसे आप कैंसिल नहीं कर सकते, लेकिन कुछ विशेष परिस्थतियों में आप इसके बदले रिफंड ले सकते हैं। यह तीन स्थ‍ितियों में हो सकता है। यह रिफंड आपको तब मिलेगा, जब ट्रेन तीन घंटे से ज्यादा लेट होती है और आप उसमें सफर नहीं करते। दूसरा बंद, रेल रोको और बाढ़ समेत अन्य किसी वजह से ट्रेन कैंसिल होती है, तो रिफंड मिलेगा। तीसरा ट्रेन को डायवर्टेड रूट पर चलाया जाता है और आपका स्टेशन उस रूट पर नहीं पड़ता, तो रिफंड मिलेगा…Next


Read More:

आप विधायकों पर मारपीट का आरोप लगाने वाले अंशु प्रकाश का ऐसा रहा है कॅरियर
बॉलीवुड की इन 5 फिल्‍मों में लीड कैरेक्‍टर पर भारी पड़े सपोर्टिंग किरदार
कभी साइकिल पर पान मसाला बेचते थे विक्रम कोठारी के पिता, ऐसे बढ़ता गया कारोबार!


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग