blogid : 316 postid : 1389487

ATM से कैश गायब, इन 5 वजहों से पैदा हुए नोटबंदी जैसे हालात

Posted On: 18 Apr, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

966 Posts

830 Comments

देश में एक बार फिर नोटबंदी जैसा माहौल पैदा होने लगा है। दरअसल एक बार फिर एटीएम और बैंकों में नकदी निकालने के लिए लाइन लगने लगी हैं। ऐसे में इसकी सबसे ज्यादा दिक्कत उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, गुजरात समेत कई राज्यों में बैंकों और एटीएम में कैश नहीं है। कई जगहों पर लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है, मीडिया में आई खबरों की मानें तो कई वजहों से ऐसा हो रहा है जिस वजह से कैश की कमी हो गई है और लोगों को परेशानी का समाना करना पड़ा रहा है।

 

 

1. त्योहारों की वजह से आई कमी
मीडिया रिर्पोटर्स के अनुसार बैंको का कहना है कि कई राज्यों में त्योहार होने की वजह से लोगों को ज्यादा नगदी की जरूरत थी। इस वजह से संभव है कि लोगों ने ज्यादा नगदी अपने बैंक खातों से निकाली हो। अफरा-तफरी न मचे इसके लिए वित्त मंत्रालय ने तत्काल रिजर्व बैंक के अधिकारियों के साथ बैठक की और समस्या को जल्द सुलाझाने का वादा भी किया है।

 

 

2. जरूरत से ज्यादा निकल रही नकदी
रिजर्व बैंक की ओर आए एक बयान में कहा गया है कि कि असम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश आदि राज्यों में लोगों के जरूरत से ज्यादा नगदी निकालने की वजह से यह संकट खड़ा हुआ है।

 

 

3. नये नोट संभाल कर रखने का चलन
साथ ह खबरें ये भी हैं कि नोटबंदी के दौरान 2000 और 500 रुपये के नये नोट के बाद 200 और 50 रुपये के नये नोट जारी किए गए हैं। ये नोट मिलने शुरू तो हो गए हैं, लेकिन बड़ी संख्या में नहीं। दरअसल जब भी नये नोट आते हैं, तो लोग उन्हें खर्च करने की बजाय संभाने पर ज्यादा ध्यान देते हैं। 200 और 50 रुपये के नये नोटों के साथ भी यही हो रहा है।

 

 

4. 2000 को नोटों का छपना करीब-करीब बंद
एक साल से 2000 को नोटों का छपना क़रीब-क़रीब बंद, वहीं एसबीआई के डिप्युहटी एमडी नीरज व्यास का कहना है कि 2000 रुपये के नोट सर्कुलेशन में नहीं आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि एटीएम में हम 2000 रुपये के जितने भी नोट डालते हैं, वे निकल जाते हैं, लेकिन फिर काउंटर पर नहीं लौटते नहीं।

 

 

5. ये भी हो सकते हैं कारण
कृषि क्षेत्र में खरीद-फरोख्त में बढ़ोतरी हुई है जिसकी वजह से भी बाजार से ज्याेदा निकाला जा रहा है। यह शादियों का सीजन है और ऐसे में लोग पैसे निकालकर अपने पास रख रहे हैं ताकि बाद में दिक्क त कम हो।…Next

 

 

 

Read More:

ऐसी फोन कॉल आने पर रहें अलर्ट, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली!

अब DTC बस के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, मोबाइल बता देगा आने का सही समय

1 अप्रैल से आपकी सैलरी में होंगे ये बदलाव, जानें फायदा होगा या नुकसान

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग