blogid : 316 postid : 870507

किस फिक्र को धुएं में उड़ा रहा है दिन में 16 सिगरेट पीने वाला यह 7 साल का मासूम

Posted On: 16 Apr, 2015 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

948 Posts

830 Comments

हर फिक्र को धुएं में उड़ाता चला गया…’सिगरेट पीने वाले अक्सर इस तरह के गीत गुनगुनाते हैं. लेकिन 7 साल के दिहान को भला ऐसी कौन सी फिक्र है जिसे धुएं में उड़ाने के लिए वह दिनभर में लगभग 16 सिगरेट फूंक डालता है. यह हालत तो तब है जब उसने अपने सिगरेटों की संख्या में भारी कटौती की है. दिहान जब केवल 3 साल का था तो वह दिनभर में 60 से अधिक सिगरेट पी जाता था.


smk


अचरज हो रहा है न इस खबर पर. लेकिन सच यह है कि न सिर्फ दिहान बल्कि उसके जैसे कई इंडोनेशियाई बच्चे सिगरेट की लत से बुरी तरह शिकार बन चुके हैं. दिहान अपने तीन अन्य दोस्त नवन, जुजान और देदे के साथ दिनभर में लगभग 16 बार सिगरेट पीता है. इसमें नवन सबसे बड़ा है और उसकी उम्र मात्र 11 वर्ष है. मां बाप की हजार कोशिशे इन्हें सिगरेट पीने से रोक नहीं पा रही है. हां इतना जरूर हुआ है कि जहां पहले दिहान दिनभर में 3 पैकेट सिगरेट यानी तकरीबन 60 सिगरेट फूंक डालता था वह घटकर मात्र 16 हो गया है.


Read: इसे मासूम कहेंगे या दरिंदा…..इंसान की कटी खोपड़ी के साथ ऐसी हैवानियत


दिहान अवलीदान इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा में रहने वाले कई बच्चों में से एक हैं जिन्होंने सिगरेट पीने की लत के कारण खेलकूद और उन तमाम गतिविधियों को त्याग दिया है जो पारंपरिक रूप से बच्चे किया करते हैं. मासूम सी सूरत वाले दिहान को सिगरेट के छल्ले उड़ाते देख यह यकीन करना मुश्किल हो जाता है कि उसकी उम्र मात्र 7 साल है.


smoke 2


दिहान जिस इलाके में रहता है वहां चारों तरफ सिगरेट कंपनियों के होर्डिंग और बैनर लगे हुए हैं. सिगरेट कंपनियों के इस आक्रमक प्रचार से प्रभावित होकर आसपास के बच्चे सिगरेट की लत के शिकार होते जा रहे हैं. दिहान के 36 वर्षीय पिता इयान बताते हैं कि 3 साल की उम्र से ही वह सिगरेट पी रहा है. अगर उसे मना किया जाए तो वह गुस्सा हो जाता है और पैसे चुराकर सिगरेट खरीदता है. दीहान ने अब खुलेआम सिगरेट पीना छोड़ दिया है और वह अपने घर के आसपास के धान के खेतों में छुपकर सिगरेट पीता है.


Read: चादर नहीं सिगरेट और शराब चढ़ती है इस मजार पर… जानिए क्या रहस्य है इस मजार का


दिहान की 32  वर्षीय मां ताती कहती हैं कि, “मैं चाहती हूं की वह सिगरेट पीना छोड़ दे, इससे पहले की उसके स्वास्थ को कोई गंभीर नुकसान पहुंचे.” हालांकि लागातार सिगरेट पीने से अभी से मासूम दिहान के होंठ काले पड़ गए हैं और सिगरेट की हर कश उसके फेंफड़े को गंभीर नुकसान पहुंचा रही है.


smoke 3


गौरतलब है कि इंडोनेशिया सिगरेट और तंबाकू कंपनियों के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक बन चुका है. लगभग एक तिहाई इंडोनेशियाई पुरूष 10 वर्ष से कम उम्र में सिगरेट पीने की बात को स्वीकारते हैं. सिगरेट पीने वालों की 61 मिलियन की जनसंख्या वाले इंडोनेशिया के दो तिहाई पुरूष सिगरेट की लत के शिकार हैं. Next…


Read more:

यहाँ जान बचाने के लिए चढ़ाया जाता है सिगरेट और मिनरल वॉटर

सिगरेट पीने वाली महिलाओं के बारे में क्या सोचते हैं आप ?

आपका वजन ज्यादा है तो मासूम बच्चों के अजीबोगरीब सवालों का जवाब देने के लिए ‘रेडी’ रहिए, पढ़िए ऐसा क्या पूछ डाला इस बच्चे ने उस महिला से


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग