blogid : 316 postid : 1380009

अब चेहरे से वेरिफाई होगा आधार कार्ड, जानें इसके बारे में सबकुछ

Posted On: 16 Jan, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

757 Posts

830 Comments

आधार कार्ड की अनिवार्यता जैसे-जैसे बढ़ती जा रही है, वैसे ही उसकी सुरक्षा को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही। आधार की जानकारी सुरक्षित है या नहीं, यह हमेशा चर्चा का विषय रहा है। इससे जुड़े कुछ मामले सुप्रीम कोर्ट में भी गए। हाल ही में खबर आई थी कि अब वर्चुअल आईडी का ऑप्‍शन मिलेगा, जिससे आधार कार्ड की जानकारी सुरक्षित रहेगी। अब खबर आ रही है कि भविष्‍य में आधार वेरिफिकेशन के लिए फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा मिलेगा। आइये आपको बताते हैं क्‍या है फेस ऑथेंटिकेशन और कैसे करेगा काम।


aadhar card1


1 जुलाई से शुरू होगी सुविधा!


aadhar card


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले वक्त में आधार कार्ड वेरिफिकेशन के लिए फेस ऑथेंटिकेशन की सुविधा शुरू की जाएगी। 1 जुलाई से शुरू होने वाली यह सुविधा कई मायनों में फायदेमंद होगी। यह सुविधा मुख्य तौर पर उन लोगों के लिए होगी, जिनको फिंगरप्रिंट और आंख के जरिये वेरिफिकेशन करवाने में दिक्कतें आ रही थीं। अब उंगली के निशान और आंख की पुतलियों के साथ-साथ फेस ऑथेंटिकेशन भी होगा। यानी अब लोगों का पूरा चेहरा आधार सत्यापन में मदद करेगा।


आधार सत्‍यापन में आ रही थी समस्‍या


aadhaar privacy


बताया जा रहा है कि आधार कार्ड की सुविधा आने के बाद देखा गया कि उंगली के निशान और आंख की पुतलियों के जरिये आधार सत्यापन में लोगों को दिक्कत आ रही थी। खासकर मजदूर वर्ग और किसानों को इसमें परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। मेहनत-मजदूरी करने की वजह से ऐसे लोगों की उंगलियों के निशान काफी हद तक गायब हो जाते हैं, जिससे आधार वेरिफाई नहीं होता।


नहीं जाना पड़ेगा आधार सेंटर


Aadhaar


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेस आईडी का यह नया फीचर फिंगरप्रिंट, आंख की पुतलियों के स्कैन और ओटीपी के साथ-साथ काम करेगा। UIDAI के मुताबिक, आधार से जुड़ी निजी जानकारियां गिनी-चुनी एजेंसियों के साथ साझा की जाएंगी। यह भी तब होगा, जब बहुत ज्यादा जरूरी हो। इस सुविधा के बाद लोगों के मन में एक सवाल यह आ रहा है कि क्‍या अब फिर से आधार सेंटर जाना पड़ेगा। तो आपको बता दें‍ कि ऐसा नहीं है। आधार कार्ड बनवाते वक्त जो फोटो खींची गई थी, वही वेरिफिकेशन के लिए इस्तेमाल हो जाएगी। हालांकि, वेरिफिकेशन को पुख्ता करने के लिए आपको अपने चेहरे पर पलक झपकाना, हंसना आदि जैसे भाव लाने होंगे…Next


Read More:

बिग बॉस जीतने के बाद चमकी शिल्‍पा शिंदे की किस्‍मत, सलमान ने दिया ये बड़ा ऑफर
जब लाइव मैच के दौरान विराट को आई अनुष्का की याद, इस तरह जताया प्यार!
इस वजह से 15 जनवरी को मनाया जाता है आर्मी डे, जानें भारतीय सेना की खास बातें

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग