blogid : 316 postid : 1390550

एग्जाम टाइम में नहीं रहता कुछ याद! इस डाइट को फॉलो करने से मेमोरी बढ़ने के साथ तनाव भी होगा कम

Posted On: 21 Feb, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

954 Posts

830 Comments

एग्जाम आते ही शुरू हो जाती है टेंशन। इस टेंशन से निपटने के लिए योगा, मेडिटेशन जैसे कदम उठाकर मन को शांत करने की कोशिश की जाती है। ऐसे में किसी कई स्टूडेंट्स तो ऐसे होते हैं, जो एग्जाम हॉल में बैठते ही तनाव से घिर जाते हैं। वहीं ऐसे भी कई अनुभव सामने आते हैं जब स्टूडेंट्स क्वेचन पेपर देखते ही सबकुछ भूल जाते हैं। अगर आप या आपके किसी दोस्त के साथ भी ऐसा होता है तो आप उन्हें कुछ ऐसी चीजें सजेस्ट कर सकते हैं, जिसे खाने से मेमोरी बढ़ने के साथ तनाव भी कम होगा। अमेरिका की एक रिसर्च एजेंसी ने हाल ही में रिसर्च की है, जिसमें उन्होंने कुछ ऐसी चीजों के नाम सजेस्ट किए हैं, जिससे तनाव कम होने के साथ मेमोरी भी बढ़ती है।

 

 

बादाम
हर रोज बादाम खाने से दिमाग की मेमरी बढ़ती है । रात में बादाम पानी में भिगोकर रखें और सुबह उसके छिलके उतारकर दूध के साथ बच्चों को दें। बच्चों को बादाम के साथ मूंगफली,अखरोट और काजू भी खिलाएं। इनमें विटमिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

ब्रोकली
दिमाग तेज काम करे इसलिए बच्चे की डायट में ब्रोकली जरूर शामिल करें। इससे डैमेज सेल्स रिपेयर होते हैं। एग्जाम के समय बच्चों को हफ्ते में दो या तीन बार ब्रोकली का सेवन जरूर कराएं।

 

 

 

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में एंटी-ऑक्सिडेंट होता है, जो हमारे मस्तिष्क को हेल्दी बनाने में सहायता करता है। इसमें कैफीन की मात्रा अधिक होने से दिमाग को उत्तेजक बनाता है और ध्यान के केंद्रित रखता है। ऐसे में रोजाना थोड़े मात्रा में डार्क चॉकलेट खाने से आपका मस्तिष्क मजबूत रहेगा।

मछली
नॉन वेजिटेरियन हैं तो आपके लिए मछली सुपरफूड है। मछली में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास और उसके फंक्शन में काफी मददगार साबित होता है। इसलिए बच्चों की मेमरी और कॉन्सनट्रेशन के स्तर को बढ़ाने के लिए मछली का सेवन जरूरी करवाएं।

 

 

अंडा
अंडा न सिर्फ आपके सेहत के लिए बल्कि दिमाग को मजबूत बनाने में भी फायदेमंद होता है। अंडे में कोलीन पाया जाता है जो शॉर्ट टर्म मेमरी फंक्शन में काफी जरूरी है। यदि आपको बार-बार भूलने की आदत है तो रोजाना अंडे का सेवन करने से आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है।…Next
 

Read More :

रूम हीटर नहीं धूप सेंकना से होगा आपके लिए फायदेमंद, ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज के रोगियों पर पड़ता है सकरात्मक असर

राजधानी दिल्ली में एक्टिव हो चुका है लूटमार करने वाला सॉरी गैंग! ऐसे रखें सावधानी

तम्बाकू से भी ज्यादा खतरनाक है प्रदूषण, हर 8 में से 1 मौत की वजह

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग