blogid : 316 postid : 1389348

हर महीने पोस्ट ऑफिस देगा आपको पैसे, करना होगा ये काम

Posted On: 27 Mar, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1076 Posts

830 Comments

अगर आप चाहते हैं कि आपकी बचत भी हो जाए और आपको हर महीने इस बचत से कमाई भी हो, तो इसके लिए आप पोस्ट ऑफिस का रुख कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस ने एक ऐसी स्कीम शुरू की है, जिसमें निवेश पर आपको हर महीने आय होगी। यही नहीं, यह स्कीम आपकी एक बड़ी रकम बचाने में भी मदद करेगी, तो चलिए एक नजर डालते हैं इस पर।

 

 

क्या है स्कीम

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (MIS) की। इस स्कीम में अगर आप सिर्फ एक बार भी पैसा निवेश करते हैं, तो भी आपको हर महीने आय होती रहेगी।

 

 

कैसे खोलें खाता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में कोई भी खाता खुलवा सकता है। पहचान पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड समेत अन्य कोई दस्तावेज दे सकते हैं। इसके अलावा आपको एड्रेस प्रूफ के तौर पर भी दस्तावेज जमा करना होगा। साथ ही 2 पासपोर्ट फोटो भी आपको इसके साथ देने होंगे।

 

 

कितना कर सकते हैं निवेश

इसमें आप कम से कम 1500 रुपये का निवेश कर सकते हैं। वहीं, अधिकतम निवेश की सीमा 4.5 लाख रुपये है। अगर आपका ज्वाइंट अकाउंट है, तो आप अधिकतम 9 लाख रुपये तक इसमें डिपोजिट कर सकते हैं। एक व्यक्ति एक से ज्यादा खाते भी खुलवा सकता है। इस खाते को आप नगद और चेक जमा कर के ही खुलवा सकते हैं।

 

 

कितना सालाना ब्याज मिलेगा

यह खाता 5 साल के लिए होता, इस पर आपको 7.3 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है। यही ब्याज आपको हर महीने कमाई करवाता है। इसमें आपको बैंक एफडी से काफी बेहतर रिटर्न मिलता है।

 

 

ऐसे होगी कमाई

सालाना मिलने वाले इस ब्याज को आप हर महीने भी अपने अकाउंट में ले सकते हैं। यह हर महीने आपके बैंक खाते में ईसीएस के जरिये ट्रांसफर किया जाएगा। मान लीजिए आपका इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट है। इसमें आप ने अधिकतम सीमा तक यानी 9 लाख रुपये निवेश किए हैं। ऐसे में आपको इस रकम पर सालाना 65700 रुपये का ब्याज मिलेगा। मासिक स्तर पर लेने के बाद आपको हर महीने 5500 रुपये की आय होगी…Next

 

Read More:

राज्यसभा के बाद यूपी में एक बार फिर होगी विधायकों की ‘परीक्षा’!

100 करोड़ क्‍लब में पहुंचीं फिल्‍में, लेकिन इन 5 कलाकारों को नहीं मिला इसका फायदा

विराट, सचिन समेत इन 8 दिग्‍गज खिलाड़ियों पर लगा है बॉल टैंपरिंग का आरोप

 

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग