blogid : 316 postid : 1391633

बजट से आम आदमी को क्‍या मिला, जानिए किसान रेल, हवाई अड्डे और अस्‍पताल समेत बड़े ऐलान

Posted On: 1 Feb, 2020 Common Man Issues में

Rizwan Noor Khan

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1221 Posts

830 Comments

देश की वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2020-21 के लिए भारत का आम बजट पेश कर रही हैं। इस दौरान उन्‍होंने देश में बुलेट ट्रेन चलाने, 100 हवाई अड्डे, अस्‍पताल और स्‍मार्ट सिटी के लिए कई करोड़ रुपये का फंड जारी करने का ऐलान किया है। सीतारमण ने रोजगार के अवसर बढ़ाने, अर्थव्‍यवस्‍था, किसानों के कर्ज को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं। आइए जानते हैं बजट की बड़ी और मुख्‍य बातें।

 

 

 

 

 

जीएसटी रिटर्न भरना आसान होगा
संसद में बजट पेश करने के दौरान वित्‍तमंत्री सीतारमण ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन चुका है। केंद्र सरकार का कर्ज घटकर जीडीपी का 48.7 फीसदी बचा है। उन्‍होंने बताया कि यह कर्ज 2014 में 52.2 फीसदी पर था। उन्‍होंने आगे कहा कि आम जनता और व्‍यापारियों को राहत देने के लिए जीएसटी रिटर्न के लिए नियमों में सरल किया जाएगा। इससे अप्रैल 2020 से जीएसटी रिटर्न भरना आसान हो जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

इन्‍वेस्‍टमेंट, मैन्‍यूफैक्‍चरिंग पर उदारनीति
बजट के जरिए देश में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लांस बेहतर करने का ऐलान करते हुए कहा गया कि इसके लिए इन्‍वेस्‍टमेंट क्लियरेंस सेल का गठन किया जाएगा। विदेशों से आयात किए जाने वाले सेल फोन, सेमी कंडक्‍टर जैसे उपकरणों को देश में ही मैन्‍यूफैक्‍चर किया जाएगा। इसके लिए एमएसएमई के तहत योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए फंडिंग की जा रही है।

 

 

 

 

 

स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा और स्‍वच्‍छता पर जोर
स्‍वच्‍छ भारत मिशन को आगे और बेहतर तरीके से लागू करने के लिए वित्‍तमंत्री ने इसके फंड को बढ़ाने का ऐलान किया। उन्‍होंने कहाकि नरेंद्र मोदी सरकार देश को खुले में शौच से मुक्‍त करने के लिए प्रयासरत है। इसके लिए स्‍वच्‍छ मिशन को 12,300 करोड़ रुपये आवंटित किए जाएंगे। उन्‍होंने शिक्षा क्षेत्र में बड़े निवेश की जरूरत बताते हुए स्‍टडी इन इंडिया प्रोग्राम की शुरुआत करने का ऐलान किया। उन्‍होंने स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं बेहतर करने के लिए पीपीपी मॉडल के तहत हर जिला अस्‍पताल को मेडिकल कॉलेज से अटैच करने का ऐलान किया।

 

 

 

 

 

 

किसानों के लिए ट्रेन और तेजस
वित्‍तमंत्री ने ऐलान किया कि दूध, सब्‍जी, अनाज के लिए अधिक ट्रेनें चलाई जाएंगी। इससे किसानों को अपने उत्‍पाद को सही समय पर सही जगह पर पहुंचाने में सहूलियत होगी। उन्‍हाकेंने कहा कि पर्यटकों को आकर्षित करने और लोगों को अच्‍छी यात्रा सुविधा देने के लिए टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन पर तेजस ट्रेनों की संख्‍या बढ़ाने का ऐलान किया। प्रस्‍तावित 550 रेलवे स्‍टेशन पर Wi-Fi सेवा शुरू की गई है। रेल पटरी के किनारे सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इसके अलावा देश में 100 नए हवाई अड्डे बनाने के लिए फंड जारी किया है।

 

 

 

 

 

महिलाओं और युवतियों के लिए फंड
वित्तमंत्री ने केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को शानदार बताते हुए इसके बेहतर परिणाम की बात कही। उन्‍होंने लड़कियों को किसी भी स्‍तर की शिक्षा हासिल करने में लड़कों से अधिक अनुपात होने की जानकारी दी। उन्‍होंने महिलाओं और लड़कियों से जुड़ी कई योजनाओं के लिए 28,600 करोड़ राशि आवं‍टन का ऐलान किया।…NEXT

 

 

 

 

Read More:

 

Budget 2020 : निर्मला सीतारमण ने संसद में पढ़ी कविता तो जानिए क्‍या हुआ

पता ही नहीं चलती बीमारी और छटपटा कर मर जाता है शिकार, जानिए क्‍या है कोरोना वायरस

800 संतानों का पिता है 100 साल बूढ़ा कछुआ, खत्‍म होती प्रजाति को बचाने के लिए बना प्‍लेब्‍वॉय

मुत्‍यु दंड के दोषी को कैसे दी जाती है फांसी, समझिए पूरी प्रक्रिया

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग