blogid : 316 postid : 1379176

सिक्‍कों की ढलाई पर लगी रोक, जानें क्‍या है इसकी वजह

Posted On: 10 Jan, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

743 Posts

830 Comments

मोदी सरकार ने अपने करीब साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान आर्थिक सुधार को लेकर कई बड़े और कड़े फैसले लिए हैं। उन फैसलों में सबसे चर्चित नोटबंदी रहा। मोदी सरकार का नोटबंदी का फैसला देश की नहीं दुनिया भर में सुर्खियों में रहा। अब नई खबर आ रही है कि सरकार ने सिक्‍काबंदी का निर्णय लिया है। देश के चार टकसालों में सिक्‍के की ढलाई रोक दी गई है। आइये आपको बताते हैं क्‍या है पूरा मामला।


indian coins


अस्‍थायी रूप से रोका गया प्रोडक्‍शन


coins


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत सरकार ने अस्थायी रूप से देशभर में 1, 2 और 5 रुपये के सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्णय लिया है। नोएडा, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद के सरकारी टकसालों में सिक्कों का प्रोडक्शन बंद हो गया है। बताया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद काफी संख्या में सिक्के बनाए गए थे, जो अभी तक आरबीआई के स्टोर में बड़ी संख्या में उपलब्ध हैं। एक नोटिस की मानें, तो 8 जनवरी तक 2500 MPCS सिक्कों का स्टोरेज था। इसी कारण आरबीआई के अगले आदेश तक सिक्कों का प्रोडक्शन रोक दिया गया है। बताया जा रहा है कि सिक्युरिटी प्रिंटिग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) ने यह निर्णय लिया है, जो भारत की चार मुद्रा मिंटिंग यूनिट में से एक है।


आॅनलाइन ट्रांजेक्‍शन से कम हुई सिक्‍कों की खपत


RBI-2


रिपोर्ट के अनुसार पिछले 6 से 9 महीनों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में बढ़ोतरी होने के चलते आरबीआई सिक्कों को बाजार में नहीं उतार रहा। छोटे स्तर पर भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में तेजी देखने को मिल रही है। सिक्कों की कम खपत का एक कारण भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के रूप में भी देखा जा रहा है। इसी वजह से तुंरत प्रभाव से सिक्कों की ढलाई रोकने का निर्णय लिया गया है।


आरबीआई ने सिक्‍के जमा करने का दिया था आदेश


indian coins


खबरों की मानें, तो पिछले कुछ समय से देश के कुछ हिस्‍सों से सिक्‍कों की अधिकता की खबरें आ रही थीं। बैंकों के पास सिक्‍कों की भरमार के चलते यूपी से लेकर बंगाल तक के बैंकों ने व्‍यापारियों से सिक्‍के वापस लेना बंद कर दिया था। इसके चलते विकट स्थिति पैदा हो गई थी। दिसंबर में आरबीआई ने एक आदेश जारी कर बैंकों को सिक्‍के जमा करने का आदेश दिया था…Next


Read More:

इंडिया को दो बार दिलाया वर्ल्‍डकप, आज एक नौकरी का मोहताज है ये क्रिकेटर
ओल्ड मॉन्क से दुनिया को बनाया दीवाना पर खुद नहीं पीते थे शराब, कर्मचारियों से था ऐसा व्यवहार
राहुल पर BJP का पलटवार, तीन तलाक को लेकर कांग्रेस के स्‍टैंड पर पूछा सवाल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग