blogid : 316 postid : 1391594

पता ही नहीं चलती बीमारी और छटपटा कर मर जाता है शिकार, जानिए क्‍या है कोरोना वायरस

Posted On: 28 Jan, 2020 Common Man Issues में

Rizwan Noor Khan

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1272 Posts

830 Comments

चीन में बड़ी संख्‍या में लोग जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इस वायरस से उपजी बीमारी का समुचित इलाज न होने और बीमारी की पहचान न होने के कारण सैकड़ों लोग अपनी जान गवां चुके हैं। भारत समेत विश्‍व के कई देशों में इस वायरस की चपेट में आए संदिग्‍ध लोगों की जांच की जा रही है।

 

 

 

 

 

तड़पकर मर जाता है बीमार शख्‍स
चिकित्‍सकों के मुताबिक यह वायरस संक्रमित व्‍यक्ति के श्‍वसन तंत्र को कुछ ही घंटों में ठप कर उसकी जान ले लेता है। इस वायरस की वजह से सांस लेने में तकलीफ और निमोनिया के लक्षण पैदा होने लगते हैं। इसकी चपेट में आया व्‍यक्ति बुखार, बदन दर्द और सीने में तकलीफ, नाक बहने की समस्‍या से गुजरता है।

 

 

 

 

 

 

WHO ने कहा चीन में आपातकाल
WHO के डायरेक्‍टर डॉक्टर टेड्रोस एडहानोम गेब्रेयेसुस ने कोरोना वायरस को बेहद खतरनाक बताते हुए चीन को आपात स्थिति में करार दिया है। उनके मुताबिक इस वायरस की चपेट में आने वाला व्‍यक्ति शुरुआत बुखार और जुकाम के लक्षणों से ग्रसित होता है। इसके बाद नाक बहना, सूखी खांसी, बदन दर्द, सीने में जकड़न, सांस लेने में मुश्किल होने लगती है। इस वायरस की चपेट में आने वाले मरीज का फेफड़ा और किडनी कुछ ही देर में फेल हो जाते हैं।

 

 

 

 

सीफूड मार्केट से फैला वायरस
चीन के वुहान शहर में सबसे पहले कोरोना वायरस से ग्रसित व्‍यक्ति पाया गया। चीन के वुहान शहर के सीफूड मार्केट से फैले कोरोना वायरस को चिकित्‍सकों ने बेहद ही खतरनाक है। वुहान के सीफूड मार्केट में जलीय जीवों को खाने के लिए खरीद बिक्री की जाती है। हालात को देखते हुए इस मार्केट को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। वहीं, कुछ रिपोर्ट्स में इस वायरस की वजह सांप और चमदागड़ का सूप बताया गया है।

 

 

 

 

 

चीन में कर्फ्यू जैसे हालात
चीन के यहां के हुबेई प्रांत में सबसे ज्‍यादा कोरोना से संक्रमित व्‍यक्ति हैं। चीन ने वुहान, हुबेई की सीमाओं को लॉक कर दिया है। यहां के लोगों का आवागमन रोक दिया गया है। चीहन की ग्रेट वॉल और शंघाई की फारबिडेन सिटी के कुछ हिस्‍सों पर भी लोगों का आना जाना रोका गया है। इन इलाकों में अस्‍पताल और खानपान के स्‍टोर छोड़कर सभी प्रतिष्‍ठानों को बंद करा दिया गया है। स्‍कूल, कॉलेज और दफ्तरों में छुट्टी कर दी गई है।

 

 

 

 

भारत समेत दर्जनों देशों में फैली बीमारी
अलजजीरा के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस की चपेट में चीन के अलावा 15 देश हैं। इन देशों में ऑस्‍ट्रेलिया, कंबोडिया, कनाडा, थाईलैंड, वियतनाम, ताइवान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, नेपाल, जापान, अमेरिका, फ्रांस, समेत भारत में भी फैल चुका है। भारत के बिहार में चीन से आई एक युवती और मुंबई में भी एक शख्‍स में यह वायरस होने की आशंका व्‍यक्त की गई। इन दोनों लोगों को सघन परीक्षण के लिए अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

 

 

 

 

 

 

जापान और ताइवान ने उठाया कदम
ताइवान सरकार ने चीनी नागरिकों के आवागमन पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने सभी एयरपोर्ट, बंदरगाह और मुख्‍य सीमा चौकियों पर परीक्षण केंद्र स्‍थापित कर चिकित्‍सीय टीमों को तैनात कर दिया है। वहीं, जापान ने चीन के लोगों और वहां गए जापानी लोगों को फिलहाल देश न लौटने की सलाह दी है। उधर, दक्षिण कोरिया के लोगों ने चीनी नागरिकों के आगमन पर रोक लगाने के लिए शीर्ष अदालत में याचिका दायर की है। दक्षिण कोरिया के करीब 5 लाख लोगों ने याचिका पर साइन कर प्रतिबंध लागू करने के लिए सरकार पर दबाव बनाया है।…NEXT

 

 

 

Read More:

800 संतानों का पिता है 100 साल बूढ़ा कछुआ, खत्‍म होती प्रजाति को बचाने के लिए बना प्‍लेब्‍वॉय

मुत्‍यु दंड के दोषी को कैसे दी जाती है फांसी, समझिए पूरी प्रक्रिया

09 महीने में चार बच्‍चों को जन्‍म देने वाली महिला को देख चौंक गए लोग, दुनियाभर के डॉक्‍टर आश्‍चर्य में

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग