blogid : 316 postid : 1394112

कोरोना फ्री घोषित देशों में फिर से लौट रहा वायरस, अचानक बढ़ने लगे मरीज, WHO ने कहा- इसे हल्के में न लें

Posted On: 29 Jul, 2020 Hindi News में

Rizwan Noor Khan

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1289 Posts

830 Comments

 

 

कोरोना वायरस ने उन देशों पर फिर से अपना शिकंजा कसना शुरू कर दिया है जहां वह खत्म होने की कगार पर था। इन देशों में दो कोरोना फ्री भी घोषित हो चुके हैं। अचानक ​फिर से संक्रमण बढ़ने से चिकित्सा विशेषज्ञ चिंता में पड़ गए हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने कहा है कि महामारी को कोई भी देश हल्के में न ले।

 

 

 

Image Courtesy : Xinhua

 

 

चीन में अचानक मिले 101 नए कोरोना मरीज
समचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई दिनों से चीन में इक्का दुक्का कोरोना संक्रमण के मामले सामने आ रहे थे। देश के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना के खत्म होने की बात कहनी शुरू कर दी थी। लेकिन, अचानक से पिछले 24 घंटे में 101 पॉजिटिव मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। रिपोर्ट के मुताबिक 98 कोरोना संक्रमित शिंजियांग प्रांत में मिले हैं जबकि बाकी सीमावर्ती इलाकों में संक्रमित पाए गए हैं। बता दें कि चीन में पिछले काफी दिनों से एक दो मरीज ही मिल रहे थे।

 

 

 

 

हांगकांग में फिर से मिलने लगे कोरोना मामले
बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग में दोबारा कोरोना का संक्रमण तेज होने लगा है। चीन से सटे होने के बावजूद हांगकांग ने शुरुआत से ही कोरोना के संक्रमण को रोकने में कामयाबी हासिल की। लेकिन, 19 जुलाई को अचानक 101 कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके बाद तो हर दिन 100 से ज्यादा कोरोना मरीज मिल रहे हैं। कोरोना के बढ़ते प्रसार को थामने के लिए हांगकांग में लॉकडाउन के साथ सख्त नियम दोबारा लागू कर दिए गए हैं। worldometers.info के आंकड़ों के मुताबिक हांकांग में अब तक कुल 2885 कोरोना मामले दर्ज किए गए हैं।

 

 

Image Courtesy : Xinhua

 

 

कोरोना फ्री वियतनाम में वायरस की लहर फिर शुरू
रिपोर्ट के मुताबिक खुद को कोरोना फ्री घोषित कर चुके विएतनाम में फिर से महामारी ने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। वियतनाम के दा नांग प्रांत में 4 नए कोरोना संक्रमित मामले पाए गए हैं। इसे कम्यूनिटी ट्रांसमिशन और कोरोना की सेकेंड वेव बताया जा रहा है। वियतनाम में अब तक कुल 446 कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि, 369 ठीक हो चुके हैं और 77 संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। खास बात ये है कि वियतनाम में एक भी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई है।

 

 

Image Courtesy : Xinhua

 

 

न्यूजीलैंड में नए केस मिलने से चिंता में विशेषज्ञ
कोरोना फ्री घोषित हो चुके न्यूजीलैंड में काफी दिनों से कोरोना पॉजिटिव केस ​नहीं मिला था। इसलिए लॉकडाउन हटाकर पहले जैसी स्थितियां लागू कर दी गई थीं। लेकिन पिछले कुछ घंटों में दो नए कोरोना पॉजिटिव केस सामने आने से चिकित्सा विशेषज्ञ चिंता में पड़ गए हैं। कैबिनेट मंत्री मेगान वुड्स के मुताबिक बाहर से आए दो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। worldometers.info के आंकड़ों के मुताबिक न्यूजीलैंड में अब तक कुल 1559 कोरोना पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें से 23 का इलाज चल रहा है और 22 ​की मौत हो चुकी है। बाकी सारे कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं।

 

 

 

 

WHO ने क्या कहा
रायटर्स के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने वर्चुअल ब्रीफिंग में कहा कि कई देश कोरोना महामारी को हल्के में ले रहे हैं। उन्हें गलतफहमी हो गई है कि ये मौसमी बीमारी की तरह है और मौसम बदलने पर महामारी खत्म हो जाएगी। लेकिन, यह कोई आम इन्फ्लुएंजा नहीं है। हैरिस ने कहा कि हम अभी कोरोना वायरस की पहली लहर से जूझ रहे हैं। यह एक बड़ी लहर बनने वाली है जो ऊपर-नीचे जा रही है। उन्होंने कहा कि अगर हम मिलकर काम करेंगे तो महामारी को फैलने से रोकने में कामयाब हो जाएंगे।..NEXT

 

 

 

Read More :

फांसी पर लटकने से पहले ही मर गए 8 हत्यारे, मौत की वजह बनी ये बीमारी

कहीं फेस मास्‍क ही न दे दे कोरोना वायरस, खरीदने और उसके इस्‍तेमाल से पहले जान लें ये बातें

देश के एक राज्य में कोरोना के लाखों संक्रमित और एक में एक भी मरीज नहीं, जानिए राज्यों की ताजा स्थिति

भारत में 5 कंपनियां बना रहीं कोरोना वैक्सीन, एम्स के निदेशक ने बताया वैक्सीन आने का समय

शरीर में चकत्ते और खुजली हो तो लापरवाही न बरतें, ये कोरोना संक्रमण का संकेत, रिसर्च में दावा

दुनिया के 12 देशों की सीमा लांघ नहीं पाया कोरोना, अब तक नहीं मिला एक भी मरीज

 

 

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग