blogid : 316 postid : 1446

प्रेमी के कहने पर उन निजी पलों को कैमरे में कैद करना चाहती हैं तो सावधान हो जाइए !!

Posted On: 12 Apr, 2012 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1006 Posts

830 Comments

couple4बदलते समय के साथ-साथ प्रेम की परिभाषा और प्रेमी जोड़ियों के बीच आपसी संबंधों का दायरा भी पूरी तरह परिवर्तित और पहले से कहीं अधिक विस्तृत हो चुका है. कुछ समय पहले तक जहां विवाह से पहले महिलाओं और पुरुषों को आपस में मिलने की अनुमति तक नहीं दी जाती थी आज वहीं प्रेम के नाम पर इन दोनों के बीच विवाह पूर्व शारीरिक संबंध स्थापित करना वर्तमान परिदृश्य में प्रभावकारी ढंग से शामिल हो चुका है. भारतीय समाज को हम परंपरागत और रुढ़िवादी जैसे शब्दों से संबोधित करते हैं लेकिन हमारे इसी सांस्कृतिक देश में विवाह पूर्व और विवाहेत्तर शारीरिक संबंध एक आम बात बनती जा रही है.


व्यक्तिगत स्वतंत्रता और अधिकारों का हवाला देते हुए युवा वर्ग बिना किसी परेशानी के विवाह से पहले शारीरिक संबंधों में उलझता जा रहा है. महिलाओं को हम पुरुषों से कहीं ज्यादा शालीन समझते हैं लेकिन अब वह भी अपनी परंरागत छवि को नकारते हुए और अपनी भावनाओं को आधार बताते हुए विवाह से पहले ही ऐसे संबंधों को स्वीकार्यता देने लगी हैं.

मातृत्व से वंचित रखता है लिव-इन संबंध


आधुनिकता की बयार से जूझ रहे हमारे समाज में भी अब निजी संबंधों में खुलापन देखा जा सकता है. सार्वजनिक स्थानों पर एक-दूसरे से नजदीकी बढ़ाना आज के युवा जोड़ों की एक पहचान बन गया है. बात यहीं समाप्त नहीं होती क्योंकि अब प्रेमी जोड़ियां अपने इन निजी पलों को कैमरे में कैद करने से भी नहीं हिचकतीं. उनका मानना है कि ऐसा करने से वह अपने उन अनमोल पलों को कभी भी याद कर सकते हैं, इसके अलावा दोनों के बीच जो विश्वास होता है ऐसा करने से वह और भी अधिक मजबूत होता है.


लेकिन शायद पुरुष, महिलाओं के इस कथन की परवाह नहीं करते, क्योंकि उनके अपने सेक्स टेप को रिकॉर्ड करने के पीछे एकमात्र उद्देश्य महिला को ब्लैक मेल कर अपना फायदा देखना है. महिलाएं, जो कि सर्वमान्य तौर पर अधिक भावुक होती हैं वह अपने ब्वॉयफ्रेंड पर विश्वास कर सेक्स-टेप रिकॉर्ड करने के लिए राजी हो जाती हैं, बगैर यह सोचे कि अगर किसी दिन उनका यह भरोसा टूटा तो क्या होगा? अगर किसी कारणवश संबंध विच्छेद हो जाता है तो पुरुष रिकॉर्डेड टेप के एवज में अपनी सभी मांगें मनवाने के लिए स्वतंत्र हो जाता है. प्राय: देखा जाता है कि पुरुष महिलाओं को ब्रेक-अप के बाद भी संबंध कायम रखने के लिए विवश करता है या फिर उससे अन्य कोई मांग रखने लगता है, जिसके पूरे ना होने पर वह बदला लेने के लिए उस टेप को इंटरनेट पर डालने या फिर किसी पोर्न साइट को बेचकर पैसा कमाने जैसा काम भी कर सकता है.


विशेषज्ञों का कहना है कि किसी से प्रेम करना गलत नहीं है लेकिन आपको किसी पर भी अंधविश्वास नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर कभी ऐसा हो जाता है तो यह पुरुषों को बिल्कुल प्रभावित नहीं करता लेकिन महिलाओं के लिए यह शर्मिंदगी और भय का कारण बन जाता है. वे महिलाएं जो ऐसी परिस्थितियों का सामना नहीं कर पातीं उनके लिए आत्महत्या करने के आलावा और कोई विकल्प शेष नहीं रह जाता. एक बार वीडियो बन गया तो कोई गारंटी नहीं है कि वह आपके ब्वॉयफ्रेंड के पास सुरक्षित रहेगा. हो सकता है वह अपने दोस्तों को दिखाए या फिर इसे धन कमाने का जरिया बना ले.


अगर आप भी उन महिलाओं में से हैं जिनका प्रेमी अपने निजी पलों को कैमरे में रिकॉर्ड करने के लिए दबाव बना रहा है तो आपको निम्नलिखित बातों पर गौर अवश्य करना चाहिए ताकि आपसे आपका आत्मसम्मान और गरिमा कोई ना छीन सके.


  • इस बात से कोई अंतर नहीं पड़ता कि आप उनके कितना नजदीक हैं या उनसे कितना प्रेम करती हैं, पहले खुद से पूछिए कि क्या आप इन सब के लिए तैयार हैं?
  • अगर आप वीडियो रिकॉर्ड करने जैसे निर्णय को लेकर आश्वस्त नहीं हैं तो आप अंतिम पलों में भी अपना फैसला बदल सकती हैं. अगर आपका प्रेमी सच में आपसे प्रेम करता होगा तो वह आपकी भावनाओं को जरूर समझेगा.
  • इस शर्त पर कि आपका ब्वॉयफ्रेंड बाद में वीडियो डिलीट कर देगा कभी भी रिकॉर्डिंग की अनुमति ना दें. भले ही अपने फोन से वह वीडियो डिलीट कर दे लेकिन उसके फोन की मेमोरी में वह हमेशा मौजूद रहेगी.
  • आपके ऐसा ना करने पर अगर आपके पार्टनर को यह लगता है कि आप उससे प्रेम नहीं करतीं तो उसे ऐसा लगने दें.


महिलाएं ही क्यों बनती हैं कारण तलाक का

Read Hindi News

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 3.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग