blogid : 316 postid : 1374729

बैंक अकाउंट खोलने वालों को राहत, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की तारीख भी बढ़ी

Posted On: 15 Dec, 2017 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

772 Posts

830 Comments

आधार को विभिन्‍न सुविधाओं से लिंक करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने लोगों को बड़ी राहत दी है। अब मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की सुविधा 31 मार्च तक मिलेगी, वहीं बिना आधार के भी बैंक खाता खोला जा सकेगा। दरअसल, केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा जारी विभिन्न अधिसूचनाओं में आधार को विभिन्न योजनाओं जैसे छात्रों द्वारा दी जाने वाली परीक्षा, छात्रवृत्ति, अंतिम संस्कार और एचआईवी मरीजों के इलाज के लिए अनिवार्य बनाने के खिलाफ अंतरिम राहत की मांग करने वाली कई याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को सुनवाई की। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए विभिन्‍न सरकारी योजनाओं को आधार को लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा दी है। आइये आपको बताते हैं कि कोर्ट ने अपने फैसले में क्‍या कहा है।


aadhar-cardC


बैंक खाता खोलने और मोबाइल नंबर लिंक करने के मामले में राहत


aadhaar sim


सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि बिना आधार कार्ड के भी नए बैंक अकाउंट खोले जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान बैंक खाता खुलवाने वाले को यह बताना होगा कि उसने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया हुआ है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट ने यह भी स्‍पष्‍ट किया है कि मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया पर भी उसका यह फैसला लागू होगा। यानी अब मोबाइल नंबर को भी 31 मार्च तक लिंक करने का समय मिल गया है। इससे पहले मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी तय की गई थी।


निजता का अधिकार मामले पर सुनवाई 10 जनवरी से


supreme court


सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अगुवाई में पांच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने इस मामले में राहत की मांग को लेकर गुरुवार और शुक्रवार को सुनवाई की। इसमें विभिन्न याचिकाकर्ताओं ने आधार को निजता के अधिकार (मौलिक अधिकार) का उल्लंघन बताते हुए चुनौती दी थी, जिस पर नियमित सुनवाई 10 जनवरी से शुरू होगी। वहीं, सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने अदालत से कहा कि नया बैंक खाता खोलने के लिए आधार को जोड़ने की अनुमति दी जाए। इस पर याचिकाकर्ताओं के वकील ने कहा कि किसी वर्तमान खाता धारक द्वारा नए खाता धारक के परिचय की प्रणाली पिछले सात दशक से चल रही है, तो अगले तीन महीनों तक इसे जारी रखने की अनुमति देने से कोई आसमान नहीं टूट पड़ेगा।


सरकार ने जारी की हैं 139 अधिसूचनाएं


aadhar card1


सरकार ने अभी तक आधार को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने को लेकर कुल 139 अधिसूचनाएं जारी की हैं। इसमें मनरेगा से लेकर पेंशन योजना और प्रोविडेंड फंड से लेकर प्रधानमंत्री जन धन योजना तक शामिल हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले ही केंद्र सरकार बैंक खातों समेत कई अन्य योजनाओं से आधार नंबर लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च तक बढ़ा चुकी है…Next


Read More:

रोहित शर्मा ने ठोकी तीसरी डबल सेंचुरी, जानें कब-कब हिटमैन ने किया ये कारनामा
पाकिस्‍तान में मंदिर से राम-हनुमान की मूर्ति गायब, सुप्रीम कोर्ट ने उठाया ये कदम
दादी इंदिरा के नक्‍शे कदम पर राहुल गांधी, करने लगे हैं यह काम!


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग