blogid : 316 postid : 1390480

इन 5 तरीकों से रोकी जा सकती है खाने की बर्बादी, पैसों की भी होगी बचत

Posted On: 2 Feb, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

885 Posts

830 Comments

ग्लोबल हंगर इंडेक्स रैंकिंग के अनुसार 2018 में भूखमरी में भारत का स्थान 103 रहा। जोकि बेहद चिंताजनक बात है। इसका सीधा-सा मतलब ये हुआ कि भारत में आधी आबादी अभी भी ऐसी है, जो बिना भोजन के अपने दिन गुजार रही है। 2018 में भारत को 119 देशों की सूची में 103वां स्थान मिला था। जबकि 2017 में भारत ग्लोबल हंगर इंडेक्स (GHI) में 100वें स्थान पर था।
ऐसे में सिक्के का दूसरा पहलू ये भी है कि एक तरफ जहां खाने को कुछ नहीं है, वहीं दूसरी तरफ कई लोग खाना बर्बाद करते हैं। जाने-अंजाने ज्यादातर लोगों के घरों में खाना बर्बाद होता है। ऐसे में हमें उन तरीकों को याद रखना होगा जिससे खाने की बर्बादी को रोका जा सकता। आइए, जानते हैं किन आदतों को अपनाकर रोकी जा सकती है खाने की बर्बादी।

 

 

 

1.एक बार में ज्यादा सामान लेने से बचना चाहिए। आप खुद सोचिए, आजकल ऑफलाइन और ऑनलाइन चीजों की उपलब्धता आसान हो गई है। ऐसे में ज्यादा सब्जियां खरीदने या ग्रासरी का सामान पड़े-पड़े खराब ही होता है। बिना वजह फ्रिज और अलमारी में सामान का ढेर लगाने से बचें।

2. खाना बनाने से पहले ही मेन्यू प्लान करें यानी लंच और डिनर से पहले ही सोच लें कि क्या और कितनी मात्रा में बनाना है। कोशिश करें कि उतना ही खाना बनाएं जितना एक दिन में खाया जा सके। ऐसा करने से आप खाना बर्बाद करने से भी बचा लेंगे और खाना ताजा भी खाने को मिलेगा।

3. शॉपिंग स्टोर की डिलीवरी सर्विस का फायदा उठाएं। हो सकता है कि आपको हर दूसरे-चौथे दिन खरीदारी करने जाने में आलस आता हो इस चक्कर में आप एक हफ्ते का सामान एक साथ ले आते हैं। लेकिन ऐसा करने की बजाए अगर आप डिलवरी सर्विस से रोज का रोज सामान मंगवाएंगे तो पैसे भी बचेंगे और हफ्ते के अंत में खाने की बर्बादी भी नहीं होगी।

 

 

4. ड्राई फूड यानी सूखे खाने के सामानों को ढंग से रखने का तरीका सीखें। जैसे आटा, दाल और चावल जैसे सूखे अन्न को हमेशा एयर टाइट डिब्बे में ही रखे जिससे ये खराब न हो। कई बार इसी लापरवाही के चलते ये खराब हो जाते हैं और आपको इन्हें फेंकना पड़ता है।

5. अगर काफी कोशिश के बाद भी या किसी अन्य वजह से खाना बच गया है तो किसी भिखारी या जानवर को खाना देने से न कतराएं। याद रखें भूख सभी की समान होती है। बेवजह खाना डस्टबिन में डालने से अच्छा है किसी भूखे का पेट भरा जाए…Next 

 

 

Read More :

क्या है स्मॉग, इन तरीकों से कर सकते हैं इससे बचाव

#MeToo कैंपेन के तहत इन मशहूर लोगों पर लगे यौन शोषण के आरोप, जानें क्या है ये मुहिम

सर्दी-जुकाम के बार-बार बनते हैं शिकार! ये हैं असली वजहें

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग