blogid : 316 postid : 1353452

50 साल पहले यहां दौड़ी थी दुनिया की पहली बुलेट ट्रेन, जानें किस देश में भरी थी रफ्तार

Posted On: 17 Sep, 2017 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

772 Posts

830 Comments

भारत की पहली बुलेट ट्रेन अगस्त 2022 तक भारत आ जाएगी. जिसकी स्पीड 320 किलोमीटर प्रति घंटा होगी, पिछले कुछ दिनों से बुलेट ट्रेन की खबरें मीडिया में छाई हुई है. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की भारत यात्रा के बाद तो जैसे बुलेट ट्रेन को लेकर उत्साह बढ़ता दिखाई दे रहा है. बहरहाल जब बुलेट ट्रेन की बात हो ही रही है तो बुलेट ट्रेन के इतिहास के बारे में भी जान लीजिए.

bullet


1964 में दौड़ी थी पहली बुलेट ट्रेन

जापान में पहली बार हाई स्‍पीड ट्रेन चलाने का विचार 1930 में आया. जब 1964 में पहली बार यह ट्रेन चली तो दिखने में वह बंदूक की गोली सरीखी नजर आती है फिर तो लोगों ने उसे बुलेट ट्रेन पुकारना शुरू कर दिया. जापानी बुलेट ट्रेन नेटवर्क को ‘शिनकाशेन’ कहकर पुकारा जाता है जिसके मतलब हैं नई मेन लाइन.

Japan Bullet Train



चीन की बुलेट ट्रेन की रफ्तार सबसे तेज

व्यावसायिक रूप से संचालित सबसे तेज बुलेट ट्रेन चीन में है. शंघाई मैग्लेव ट्रेन रोजाना यात्रियों के साथ 268 मील प्रति घंटे की रफ्तार से अपना सफर पूरा करती हैं.

मेट्रो की तरह कम आवाज नहीं बल्कि गूंजती है इसकी आवाज

जब बुलेट ट्रेन कहीं से गुजरती है तो इसकी आवाज काफी तेज होती है. 200 मील प्रति घंटे की गति से चलने वाली इस बुलेट ट्रेन को चलने के लिए जापान सरकार ने जमीन के अंदर ही सुरंग बनाई है. सिग्नल, नियंत्रण, काफी बेहतर है.

अब देखना ये है कि भारत में बुलेट ट्रेन कब तक आती है. हालांकि, बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट इतना आसान नहीं है. बढ़ते रेल हादसों के कारण बुलेट ट्रेन को लेकर लोगों में नाराजगी और गुस्सा भी बढ़ रहा है. सोशल मीडिया पर लोगों का कहना है कि पहले रेलवे की स्थिति को सुधार लेना चाहिए. …Next



Read more

भारत की इस जगह पानी में ट्रेन दौड़ाने की हो रही है तैयारी

इस ट्रेन के लिए 1 करोड़ 20 लाख का लगान आज भी देना पड़ता है भारत सरकार को

इन 2 ट्रेनों ने दी फ्लाइट को टक्कर, ट्रेन के जितने किराए में मिलेगी प्लेन की सुविधाएं

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग