blogid : 316 postid : 1295158

‘दुल्हनों का बाजार’ लगता है यहां, लड़कों के सामने लड़की को सजाकर माता-पिता करते हैं पेश

Posted On: 23 Nov, 2016 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

773 Posts

830 Comments

कहते हैं पैसों से सबकुछ खरीदा जा सकता है लेकिन अभी भी दुनिया में काफी ऐसी चीजें है जिन्हें पैसों से नहीं खरीदा जा सकता. बहरहाल, बदलती दुनिया में ये कहावत भी बदलती हुई नजर आ रही है. हर इंसान चाहता है कि उसे कोई ऐसा पार्टनर मिले जो उसकी जिंदगी को परफेक्ट बना सके. ऐसे परफेक्ट पार्टनर को ढूंढने के लिए लोग सालों-साल मेहनत करते हैं. कई लोग तो इस मामले में इतने गंभीर होते हैं कि कोई परफेक्ट पार्टनर न मिलने की सूरत में शादी तक नहीं करते. लेकिन आधुनिक दुनिया ने इस परेशानी को समझते हुए एक अजीबों-गरीब समाधान निकाला है. पहली बार सुनकर शायद आप चौंक जाएंगे लेकिन बुल्गारिया देश में एक ऐसा बाजार लगता है जहां से आप दुल्हनें खरीद सकते हैं. बुल्गारिया में स्टारा जागोर नाम की जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाजार सजता है. यहां आकर दूल्हा अपनी पसंद की दुल्हन खरीदकर उसे अपनी पत्नी बना सकता है.


bride5


इस वजह से लगाया जाता है ये बाजार

यह बाजार ऐसे गरीब परिवारों द्वारा लगाया जाता है, जिनके आर्थिक हालात ऐसे नहीं है कि वे बेटी की शादी का खर्च उठा सकें. यहां पर गरीब माता-पिता अपनी बेटियों के लिए एक ऐसे लड़के की तलाश में रहते हैं जो उनकी बेटी का अच्छा पार्टनर बन सके. इसके लिए वो अपनी बेटी को सजा-धजा कर बेहद खूबसूरत अंदाज में पेश करते हैं.


bride 7


ऐसे चुनते हैं दूल्हे अपनी दुल्हन

दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी पहुंचते हैं. दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है और फिर उसे उससे बात करने का मौका दिया जाता है. लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लेता है और लड़की के परिवार वालों को तय रकम देता है.


bride6

दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है. इस पर कानूनी रोक भी नहीं है. यह बाजार बुल्गारिया के ‘कलाइदझी’ समुदाय द्वारा लगाया जाता है. समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति दुल्हन नहीं खरीद सकता.


bride 8



तो देखा आपने, बुल्गारिया में बेशक इसे एक व्यापारिक मेले के तौर पर देखा जाता है लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि ये व्यापार एक मजबूरी के तहत लगाया जाता है जिसे किसी तरह से सही नहीं माना जा सकता…Next


Read More :

दुल्हन की इस गलती से फेरे लेते समय दुल्हे को होना पड़ा शर्मसार

यहां अपने भाई के लिए दुल्हा बनकर बहन करती है दुल्हन से शादी

विश्व की महंगी शादी! 10 फीट का केक, दुल्हन ने पहना 4 करोड़ का गाउन

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग