blogid : 316 postid : 1389810

जनरल टिकट अब घर बैठे ऐसे करें बुक,लाइन में लगने का झंझट खत्म

Posted On: 17 Jun, 2018 Common Man Issues में

Shilpi Singh

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

984 Posts

830 Comments

रेल टिकट के लिए स्टेशन पर लम्बी कतारें होना आम है। इस स्थिति को बेहतर करने के लिए जनरल टिकट के यात्रियों के लिए रेलवे ने नई एप लॉन्च की है। इसे जनरल टिकट के लिए यात्रियों को लाइन में लगने की जरुरत नहीं होगी। ऐसे में अगर आप को भी कभी जनरल टिकट की रुरत पड़ती है तो आपको अब लंबी कतारों में नहीं खड़ा होना पड़ेगा। अक्सर देखा जाता है कि जनरल टिकट लेने के लिए लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना होता है। कई बार तो लाइन इतनी लंबी होती है कि बिना टिकट लिए ही यात्रियों को वापस लौटना पड़ता है। ऐसे में रेलवे की तरफ से लॉन्च की गई ये ऐप आपको हर तरह से सहायता करेगा।

 

 

UTS ऐप से बुक करें टिकट

इस ऐप का नाम है UTS जिसे आप प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं, इसे डाउनलोड करके आप साइन अप पर जाएं और अपना पूरा डीटेल भरें। इस दौरान अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा और आपका साइन-अप पूरा हो जाएगा। इसके बाद आईडी, पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए भेजे जाएंगे। जिसका इस्तेमाल आप UTS लॉग इन के लिए करेंगे, लॉग इन करने के बाद आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे. जिनमें से R-Wallet एक होगा।

 

 

क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं। इसके जरिए टिकट बुक करने के दो ऑप्शन उपलब्ध हैं जिनमें से एक है पेपरलेस टिकट और प्रिंटेड टिकट. इन दोनों टिकटों के लिए नियम अलग-अलग हैं। अगर आप स्टेशन से 5 किमी दूरी पर हैं तो पेपरलेस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने से टिकट सीधे आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

 

 

वहीं दूसरा ऑप्शन है प्रिंट पेपर वाला

इस ऑप्शन का इस्तेमाल आप रेलवे स्टेशन से दूर होने पर कर सकते हैं। लेकिन इस ऑप्शन के जरिए टिकट बुक करने के बाद प्रिंट लेना जरूरी होगा, क्योंकि बिना प्रिंट लिए टिकट मान्य नहीं होगा। वैसे यह जनरल टिकट बुक करने का सबसे आसान तरीका है। भारत सरकार को यकीन है कि इसके जरिए करोड़ों भारतीयों को फायदा पहुंचेगा।

 

 

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी रेल टिकट बुक किए जा सकेंगे

जल्द आप रेलवे स्टेशन पर लगे टिकट काउंटर्स के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से भी रेल टिकट बुक किए जा सकेंगे। इस सुविधा से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण भाग में रहने वाले लोगों को मिलेगा। इससे न सिर्फ यहां के लोगों को दूर-दूर तक रेलवे स्टेशन पर जाने से निजात मिलेगी, बल्कि यह फैसला ग्रामीण कारोबारियों को इनकम बढ़ाने का मौका भी देगा। मौजूदा समय में 2 लाख से भी ज्यादा ग्राम पंचायतों के पास कॉमन सर्विस सेंटर हैं, बची हुई 50 हजार ग्राम पंचायतों के पास भी जल्द ही यह केंद्र होगा।….Next

 

Read More:

1 जून से बदल गए हैं पार्सपोर्ट और आधार को लेकर ये नियन, जानें क्या हैं बड़े बदलाव

फेसबुक में सॉफ्टवेयर बग, 1 करोड़ 40 लाख यूजर्स के पर्सनल पोस्ट हुए पब्लिक

मोबाइल पर अब देखें आधार अपडेट हिस्ट्री, ऑनलाइन अपटेड की भी है सुविधा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग