blogid : 316 postid : 1390765

आपके पीएफ अकाउंट में कितनी रकम है जमा, ऐसे कर सकते हैं चेक

Posted On: 9 May, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

948 Posts

830 Comments

अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपको पीएफ के बारे में जानकारी होगी। पीएफ एक तरह से आपकी मेहनत की कमाई की वो जमापूंजी है, जो आपके मुश्किल दिनों में काम आती है। ऐसे में आपको पीएफ डिटेल समय-समय पर चेक कर लेनी चाहिए। आइए, आपको बताते हैं कैसे चेक करें पीएफ पासबुक।

 

 

कैसे चेक करें पीएफ पासबुक
अपने पासबुक में PF रकम की जानकारी लेने के लिए सबसे पहले https://www।epfindia।gov।in/site_en/ लिंक पर विजिट करना होगा। इस लिंक पर विजिट करने के बाद दाहिनी साइड की ओर नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्शीन आएगा। इस ऑप्शहन को क्लििक करने के बाद https://passbook।epfindia।gov।in/MemberPassBook/Login।jsp लिंक खुलेगा।
इस लिंक पर लॉगिन आईडी और पासवर्ड का ऑप्शpन आएगा। इस ऑप्शeन में आपको UAN नंबर और पासवर्ड एंटर करना होगा। अगर आप पासवर्ड भूल चुके हैं और दोबारा नया पासवर्ड जेनरेट करते हैं तो 6 घंटे बाद ही लॉगिन कर सकेंगे। दरअसल, नए पासवर्ड से 6 घंटे बाद ही पासबुक लॉगिन होता है। पासवर्ड भूल जाने की स्थिति में इस लिंक- https://unifiedportal-mem।epfindia।gov।in/memberinterface/ पर विजिट कर री-सैट करना होगा।
लॉगिन होने के बाद अगले स्टे प में अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। बता दें कि पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में होती है जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

 

 

SMS के जरिये PF बैलेंस चेक करना
अगर आपका यूएएन ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। उदाहरण के लिए अगर हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर 7738299899 पर भेज सकते हैं।
इसी तरह मिस्ड कॉल के जरिये जानकारी लेने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। हालांकि जरूरी है कि यूएएन से बैंक अकाउंट, पैन और आधार लिंक्ड हो…Next

 

Read More :

नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो इन चीजों को खाने नहीं होगी कमजोरी, ऐसे रखें बॉडी को हेल्दी

महिलाएं तनाव की सबसे ज्यादा शिकार लेकिन आत्महत्या करने में पुरूष आगे, डिप्रेशन से ऐसे निपटें

जापान में हाई हील्स के खिलाफ शुरू हुआ #KUTOO कैम्पेन, एक फरमान के बाद महिलाओं ने उठाई आवाज

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग