blogid : 316 postid : 1387238

इन तरीकों से घर बैठे सुधारें आधार से जुड़ी गलतियां, जानें क्या है प्रक्रिया

Posted On: 27 Feb, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

737 Posts

830 Comments

आधार कार्ड अब बेहद जरुरी हो गया है, आधार कार्ड से बैंक खातों और अन्य सर्विसेज को लिंक करने की आखिरी तारीख यानी 31 मार्च बेहद नजदीक आ रही है। ऐसे में अगर आपको लगता है कि आपको अपने आधार में कुछ बदलाव करवाने हैं तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है आप घर बैठे भी इन सबमें बदलाव कर सकते हैं। बस आपको कुछ तरीकों को जानना होगा और आप अपने आधार में महत्वूर्ण बदलाव कर सकतें हैं।




cover


अलग-अलग वेबसाइट पर जानें की जरुरत नहीं

आधार नंबर के बारे में जानकारी लेने, स्टेटस चेक करने जैसे अन्य काम के लिए अब आपको अलग-अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़ेगा। यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े इन काम के लिए अब एक ही पोर्टल पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं। यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) भी बदल दिया है। अब यह uidai.gov.in की जगह https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है। देश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने के बाद यूआईडीएआई ने यह बदलाव किया है।

aadhar-and-mobile-image


आप इन चीजों को कर सकते हैं अपडेट

आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं।


aadhar-image-8-2


ऐसे करें करेक्शन या अपडेट

आधारकार्ड बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। अब जगह-जगह कैंप लगाने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है। इन सबके बावजूद काफी गलतियां हो जाती हैं। लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है। आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है। आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे, आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।


aadhaar-card-update-image-1


इन वेबसाइट पर जाएं

https://ssup.uidai.gov.in इस वेबसाइट पर जाएं और अपना आधार नंबर दर्ज करें, फिर कैप्चा डालें। जो मोबाइल नंबर दिया होगा, उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज आएगा, उसे बॉक्स में डाल दें। ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगे।


aadhaar-card-update-image-2


सारी जानकारी उपलब्ध कराएं

आपके सामने नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित फील्ड आ जाएंगी। आपको आधार कार्ड में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा। आप नई जानकारी को भरकर सबमिट कर दें।


aadhaar-card-update-image-3


सभी संबधित दस्तावेज अपलोड करें

डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें, अपनी नई जानकारी का समर्थन करने वाले सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें। उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें, इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें। जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा।


A_sample_of_Aadhaar_card



ऐसे करें अपडेट को चेक

सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें। फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें। कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा।…Next


Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग