blogid : 316 postid : 1389164

अगर नाबालिग बच्चा चलाएगा गाड़ी, तो माता-पिता को होगी जेल!

Posted On: 9 Mar, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

743 Posts

830 Comments

दुनियाभर के हर देशो में अलग अलग काम करने के लिए बच्चों की एक आधिकारिक उम्र तय की गई है। इस उम्र के पहले इस देश की सरकार बच्चों को ये काम करने की कानूनी अनुमति नहीं देती है। इन कामो में शादी, शराब पीना और ड्राइविंग करना शामिल हैं। लेकिन इसके बावजूद कई नाबालिग बच्चे तय उम्र सीमा के पहले ही इन कामो को करना शुरू कर देते हैं। बालिग बच्चों को ड्राइविंग करने में कई बार माता पिता भी सपोर्ट करते हैं। ऐसे में अब भारत की हैदराबाद पुलिस ने एक अनोखा पहल निकाल है ताकि नाबालिक बच्चे ड्राइव करने से बचें।


cover


बच्चों को रखें ड्राइविंग से दूर

नाबालिगों को वाहन चलाने से रोकने के लिए हैदराबाद पुलिस द्वारा चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत शहर की पुलिस ने 10 आरोपी अभिभावकों को स्‍पेशल मजिस्‍ट्रेट अदालत में पेश किया, जहां अदालत ने इन सभी को एक दिन कारावास की सजा सुनाई। साथ ही सभी पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया गया। इन बच्चों के अभिभावकों पर आरोप है कि, उन्होंने अपने नाबालिग बच्चों को शहर में वाहन चलाने की अनुमति दी थी।


beng



हैदराबाद पुलिस का अनोखा अभियान

आपको बता दें कि हैदराबाद पुलिस ने नाबालिग ड्राइवरों से होने वाले दुर्घटनाओं को रोकने के लिए एक अभियान चला रखा । इसके अंतर्गत नाबालिग बाइक या कोई दूसरा मोटर वाहन चलाते देखा गया तो बच्चों के अभिभावकों को एक दिन के लिए जेल की हवा खानी पड़ेगी।



Tough



एक नाबालिग को भी सजा

जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने एक 14 साल के नाबालिग को भी वाहन चलाने के जुर्म में एक दिन के लिए बाल सुधार गृह भेजा गया है। उल्लेखनीय है कि हैदराबाद पुलिस ने बताया था कि एक बार गलती करने वाले बच्चों को पुलिस समझाने की कोशिश करेगी। अगर फिर भी अगले चार बार तक गलती दोहराई जाती रही। तो गलती करने वाले नाबालिग बच्चे को एक दिन के लिए बाल सुधार गृह भेजा जाएगा।


03VJTRAFFICPOLICE




पापा को जाना होगा ट्रैफिक ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

इस पूरे मामले में पुलिस ने इन दस वाहनों को जब्त कर लिया है। साथ ही इन सभी पिता को यातायात प्रशिक्षण संस्थान में परामर्श में भाग लेने के लिए बुलाया है। हैदराबाद पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जमकर नकेल कस रखी है। पुलिस ने शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ भी अभियान चलाया हुआ है।


images



पिछले साल हुए 130 सड़क हादसे

जानकारी के मुताबिक पिछले साल करीब 130 दुर्घटनाएं सड़क हादसों की वजह से हुई। इन सड़क हादसों में कई हादसे ऐसे हैं जो नाबालिग द्वारा हुई हैं। इन हादसों की वजह से कई लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी।…Next



Read More:

एक नहीं बल्कि तीन बार बिक चुका है ताजमहल, कुतुबमीनार से भी ज्यादा है लंबाई!

सीरिया-इराक से खत्म हो रही IS की सत्ता, तो क्या अब दुनिया भर को बनाएंगे निशाना!

अक्षय ने शहीदों के परिवार को दिया खास तोहफा, साथ में भेजी दिल छू लेने वाली चिट्ठी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग