blogid : 316 postid : 1391036

अपने लक्ष्य पर फोकस करने में होती है परेशानी, तो इन बातों पर ध्यान देने से होगी आसानी

Posted On: 16 Sep, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

979 Posts

830 Comments

जीवन में आगे बढ़ने के लिए बहुत दूरगामी योजनाएं बनाने या बड़े लक्ष्य निर्धारित करने के बजाय बेहतर यही होगा कि आप प्रतिदिन छोटे-छोटे लक्ष्य निर्धारित करके उन्हें पूरा करने की कोशिश करें।  साल की शुरुआत में लोग अपने भविष्य को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं। उनके मन में कई तरह के सपने और बड़ी-बड़ी योजनाएं होती हैं। एक-दो महीने तक वे पूरे जोश के साथ तैयारी में जुटे रहते हैं। फिर धीरे-धीरे उनका सारा उत्साह ठंडा पड़ जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, तो खुद से यह वादा करें कि इस बार ऐसा नहीं होगा। जीवन में कामयाबी हासिल करने के लिए अपनी क्षमताओं और लक्ष्य को पहचानना बहुत ज़रूरी है-

 

 

 

आत्म मूल्यांकन
अगर आप अपनी पढ़ाई या करियर को लेकर कोई बड़ी योजना बनाने जा रहे हैं तो पहले ईमानदारी के साथ अपनी क्षमताओं और रुझान का आकलन करें कि किस क्षेत्र में आपकी दिलचस्पी है और किन कार्यों को आप ज्य़ादा अच्छे ढ़ंग से कर सकते हैं। अपने रुझान और क्षमताओं की पहचान करने के बाद सचेत ढंग से किसी खास दिशा में कदम बढ़ाएं। मिसाल के तौर पर अगर आपकी रुचि रचनात्मक कार्यों में है तो यहां भी आपको स्पष्ट रूप से यह तय करना होगा कि आप किस खास क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। मान लीजिए अगर ड्रॉइंग और पेंटिंग में आपकी दिलचस्पी है तो अपना ध्यान इधर-उधर भटकाने के बजाय सिर्फ इसी फील्ड पर फोकस करें। आजकल छात्रों की रुचि से जुड़े हर क्षेत्र में अच्छे करियर की अपार संभावनाएं हैं। आप भी अपने मनपसंद प्रोफेशनल कोर्स के बारे में जानकारी हासिल करके वहां एडमिशन लेने की दिशा में कदम बढ़ाएं लेकिन संस्थान का चुनाव करने से पहले कुछ अनुभवी सीनियर्स या करियर काउंसलर की सलाह अवश्य लें।

 

शॉर्टकट न ढूंढें
एक बात हमेशा याद रखें कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता। प्रोफेशनल कोर्स केवल स्किल सीखने में आपकी मदद कर सकता है पर उस क्षेत्र में आगे बढऩे की संभावनाएं आपको खुद ही तलाशनी होंगी। इसलिए यह सोच कर कहीं भी एडमिशन न लें कि अमुक कोर्स करने के बाद मैं उस फील्ड का एक्सपर्ट बन जाऊंगा/जाऊंगी। किसी भी काम में परफेक्शन हासिल करने के लिए बहुत ज्य़ादा मेहनत और धैर्य की ज़रूरत होती है। ऐसा तभी संभव होगा, जब वाकई उस क्षेत्र में आपकी रुचि होगी।

 

 

बचें पीयर प्रेशर से
कुछ स्टूडेंट्स बिना सोचे-समझे अपने दोस्तों की बातों में आकर उसी कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन कर देते हैं, जहां सब जा रहे होते हैं। फिर कुछ ही दिनों के बाद उन्हें बोरियत महसूस होने लगती है और वे किसी दूसरे कोर्स में जाने की तैयारी में जुट जाते हैं। इससे पैसों के साथ कीमती वक्त की भी बर्बादी होती है। इसलिए दोस्तों के दबाव में आने के बजाय उसी फील्ड में करियर बनाएं, जिसमें आपकी रुचि हो।
अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने करियर में आपको निश्चित रूप से कामयाबी मिलेगी।

 

अपनाएं यह तरीका
प्रतिदिन सुबह उठकर आवश्यक कार्यों की संक्षिप्त सूची बनाएं और रात को सोने से पहले यह चेक करना न भूलें कि कहीं कोई कार्य अधूरा तो नहीं छूट गया। उन कारणों का विश्लेषण करें, जिनकी वजह से आपका कार्य अधूरा छूट गया। मन में कोई ग्लानि न रखें और अगले दिन दोबारा कुछ लक्ष्य कोशिश करें।

 

 

निर्धारित करके यही प्रक्रिया दोहराएं।
यह तरीका अपनाने के बाद दो-तीन दिनों के भीतर ही आपको अपनी क्षमता का अंदाज़ा हो जाएगा कि एक दिन में आप कितना कार्य कर सकते हैं।
अब क्षमता को ध्यान में रखते हुए रोज़ाना अपनी सूची में उन्हीं कार्यों को शामिल करें, जिन्हें आप निर्धारित अवधि में पूरा कर सकें। अगर आप इन नियमों का पालन करेंगे तो आपको जल्द ही अपने भीतर सकारात्मक बदलाव नज़र आने लगेगा।…Next

 

Read More :

4 मिनट से ज्यादा न लगाएं कानों में हेडफोन, 12 से 35 की उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

अब इतना महंगा नहीं अपने घर का सपना, जीएसटी दरों में कटौती के बाद पड़ेगा ये असर

रूम हीटर नहीं धूप सेंकना से होगा आपके लिए फायदेमंद, ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज के रोगियों पर पड़ता है सकरात्मक असर

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग