blogid : 316 postid : 1168130

इधर रोते-बिलखते रहे बच्चे उधर बजती रही शहनाई, शादी की इस घटना से सभी हैरत में

Posted On: 21 Apr, 2016 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1006 Posts

830 Comments

विश्वभर में बाल विवाह एक समस्या है. इसमें भारत सबसे आगे है. यूनीसेफ के मुताबिक भारत में विश्व के मुकाबले 33 फीसदी बाल विवाह होता है. यह आंकड़ा कई दशक पुराना नहीं बल्कि आज का है. आज भी बड़ी संख्या में देश के विभिन्न हिस्सों में बाल विवाह को अंजाम दिया जा रहा है जिसे रोकने में शासन-प्रशासन नाकाम रही है.


file52


हाल ही में राजस्थान के चितौड़गढ़ में बच्चों की शादियां कराई गई. ये बच्चे इस बात से अंजान थे कि वह बाल विवाह के शिकार हो रहे हैं. ये बच्चे रोते रहे लेकिन इनके माता-पिता दबाव डालकर इनकी शादी की रस्में पूरी करवा रहे रहे थे. अक्षय तृतीया के मौके पर दो दिन में छह बाल विवाह को अंजाम दिया गया. हिंदू मान्यताओं के अनुसार ऐसे मौकों पर ग्रामीण इलाके में बाल विवाह कराना शुभ माना जाता है.


Read: 151 जोड़ों की सामूहिक शादी कराई इस व्यक्ति ने, खर्च किए करोड़ों रुपए


child

वीडियो में दिखाया गया है कि एक पांच साल की बच्ची जिसे शादी का मतलब भी नहीं पता है उसे फेरे लेने के लिए दबाव डाला जा रहा है. वह रो भी रही है लेकिन उसके आसपास खड़े लोग उसे रस्म पूरा करने के लिए दबाव डाल रहे हैं.


child6

हालांकि पुलिस नें शादी में बनी वीडियो के आधार पर परिवारवालों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. चितौड़गढ़ के जिलाधिकारी वेद प्रकाश ने इस मामले को संज्ञान में लेते हुए एक टीम का गठन किया है. यह टीम बाल विवाह कराने वाले लोगों को खोजने का काम कर रही है. वेद प्रकाश का कहना है कि इससे जुड़े अपराधियों को पकड़ने के बाद कोर्ट निर्णय लेगी कि इनके साथ क्या करना है?


child02

कई सामाजिक संग़ठन बाल विवाह को रोकने के लिए जागरुकता अभियान चला रहे हैं. इसके तहत परिवारवालों को बाल विवाह कितना खतरनाक है? इससे अवगत कराया जा रहा है, लेकिन बाल विवाह से जुड़े इस मामले के सामने आने के बाद यह तय है कि अभी भारत के कुछ हिस्सों में बाल विवाह बहुत ही सक्रियता के साथ हो रहा है…Next


read more:

फेसबुक के जरिए पिता-पुत्री में हुआ प्यार अब करना चाहते हैं शादी

इन बॉलीवुड हस्तियों ने फिल्मी दुनिया से बाहर रचाई अपनी शादी

शादी के दिन बरसात का होना माना जाता है मंगलकारी



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग