blogid : 316 postid : 1389543

रेलवे ने किया सतर्क, ट्रेन में यात्रा के दौरान यहां से न मंगाएं ऑनलाइन खाना!

Posted On: 25 Apr, 2018 Common Man Issues में

Avanish Kumar Upadhyay

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

970 Posts

830 Comments

ऑनलाइन सेवाओं की उपलब्‍धता से लोगों को काफी आसानी हुई है। कई काम घर बैठे हो जाते हैं, तो खाना भी ऑनलाइन मंगा लिया जाता है। ऐसी सुविधा का लाभ ट्रेन में यात्रा के दौरान भी मिल जाता है। यात्री सफर के दौरान ट्रेन में ऑनलाइन ऑर्डर से खाना मंगाते हैं। मगर इसमें यात्रियों को सावधानी बरतने की आवश्‍यकता है, क्‍योंकि ऑनलाइन ऑर्डर पर ट्रेन में खाना देने वाली कई एजेंसियां रेलवे की ओर से अधिकृत नहीं हैं। जी हां, IRCTC ने इसे लेकर यात्रियों को सतर्क किया है। साथ ही यह भी बताया है कि ऐसी सुविधा देने वाली कौन-कौन सी एजेंसियां अधिकृत नहीं हैं। आइये आपको इसके बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

 

 

ये एजेंसियां नहीं हैं अधिकृत

आईआरसीटीसी ने साफ किया है कि कई ऐसी कंपनियां हैं, जो ट्रेन में खाना बेचने के लिए अधिकृत नहीं हैं। आईआरसीटीसी ने उन एग्रीगेटर के नाम भी सार्वजनिक किए हैं, जो ट्रेनों में खाना बेचते हैं। भारतीय रेलवे ने कहा है कि अगर आप इन लोगों से खाना लेंगे, तो कुछ भी गलत होने पर रेलवे इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने जो नाम साझा किए हैं, इनमें ट्रैवेलजायका, ट्रेनफूड, ट्रैवेलफूड, ट्रैवेलरफूड, खानागाड़ी, ट्रैवलखाना, खानाऑनलाइन, फूड इन ट्रेन, फूड ऑन व्‍हील, रेलयात्री, ओमित्र, यात्राशेफ, रेल रसोई जैसे नाम शामिल हैं। भारतीय रेलवे ने साफ कहा है कि ये कंपनियां ट्रेनों में खाना बेचने के लिए अधिकृत नहीं हैं।

 

 

रेलवे की नहीं होगी कोई जिम्मेदारी 

रेलवे ने साफ किया है कि अगर आप इन एग्रीगेटर्स से खाना ऑर्डर करते हैं और आपको निम्न गुणवत्ता वाला खाना मिलता है, तो इसे लेकर रेलवे की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। आईआरसीटीसी ने एक ट्वीट कर कहा है कि ट्रेन में ई-कैटरिंग की सुविधा मुहैया करने वाली IRCTC एकमात्र आधिकारिक एजेंसी है। ऐसे में फर्जी एजेंसियों से खाना लेने से बचें।

 

 

यहां से करें ऑनलाइन खाना ऑर्डर

आईआरसीटीसी ने कहा है कि ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के लिए आपको ‘फूड ऑन ट्रैक’ ऐप को यूज करने का विकल्प है। यह ऐप आईआरसीटीसी का आधिकारिक ऐप है। साथ ही भारतीय रेलवे जल्द ही ‘मेन्यू ऑन रेल’ नाम से एक ऐप लॉन्च करने वाला है। इंडियन रेलवे कैटरिंग और टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। आईआरसीटीसी ने बताया है कि इस ऐप के जरिये यात्री ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकेंगे। हालांकि, इस ऐप के जरिये आपको कौन सा खाना मिलेगा, यह ट्रेन की कैटेगरी पर निर्भर करेगा…Next

 

Read More:

कॉमनवेल्‍थ में गोल्ड दिलाने वाले जीतू राय का सफर रहा मुश्किलों भरा

गंभीर बीमारियों को मात दे चुके हैं ये 5 बड़े सितारे

दिल्ली के रिहायशी इलाकों में सील हो जाएंगी दुकानें, शोरूम और रेस्तरां!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग