blogid : 316 postid : 1199545

इस बच्ची की स्टोरी पढ़ने के बाद नहीं कहेंगे, ‘बेटी पराया धन होती है’

Posted On: 6 Jul, 2016 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1289 Posts

830 Comments

‘बेटा होगा तो वंश आगे बढ़ेगा, बुढ़ापे का सहारा बनेगा.’ आपने अपनी जिंदगी में ये डॉयलाग कभी न कभी जरूर सुना होगा या फिर मुमकिन है कभी न कभी बोला भी हो. समाज में लड़का पैदा होना आज भी इतने गर्व की बात समझी जाती है मानो लड़का पैदा होते ही हर मां-बाप का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा. वहीं लड़की के जन्म लेने को जिम्मेदारी और डर से जोड़कर देखा जाता है. इसके पीछे सीधी-सी मानसिकता है ‘लड़की पराया धन होती है’. अब आप ही बताइए इन हजार तरह के स्टीरियोटाइप होने के बाद आखिर कोई लड़की के पैदा होने पर खुशी मनाए तो कैसे? लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं.


motivation

इस दोहरे समाज में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो दुनिया से हटकर चलना पसंद करते हैं. दुनिया की ऐसी दकियानूसी सोच को तोड़ने की मिसाल है एक बेटी. पांच साल की जैनी नाम की ये बच्ची अपने नेत्रहीन पिता के साथ-साथ काम पर जाती है. अपने पिता का हाथ पकड़कर वो उनके हर काम में मदद करती है.



सोशल मीडिया पर इन दिनों इस पिता और बेटी के दिल को पिघला देने वाला वीडियो वायरल हो रहा है. उल्लेखनीय है कि नेल्सन नाम के इस नेत्रहीन व्यक्ति को रोजाना नारियल तोड़ने के लिए 60 पेड़ों पर चढ़ना पड़ता है. जिसके लिए उन्हें 300 पैसे मिलते हैं. इस वीडियो को रूबी कैपूनेस पैबिलन ने रिकार्ड किया है.


motivation 2

उन्होंंने इस वीडियो को 10 जून को अपने फेसबुक पेज पर अपलोड किया है. अब तक इस वीडियो को 2.5 मिलियन लोग देख चुके हैं. इस वीडियो को देखकर एबीएस-सीबीएन फांउडेशन ने बच्ची और पिता से सम्पर्क करके उन्हें मदद पहुंचाने की पेशकश की है. फिलहाल उन्हें अस्पताल में रखकर उन्हें जीविका कमाने के अन्य तरीकों का प्रशिक्षण दिया जा रहा है…Next


Read more

लड़की का यह उत्तर पढ़ शिक्षक हुआ शर्मसार

इस लड़की की प्रोफाइल में ऐसा क्या था जिसे फेसबुक को तुरंत डिलीट करना पड़ा

लड़की ने की लड़की से शादी और दोनों ने दिया बच्चे को जन्म

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग