blogid : 316 postid : 1389452

अब अंतरिक्ष में खुलेगा लग्जरी होटल, पहुंचने में लगेगा इतने दिन का समय

Posted On: 10 Apr, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

970 Posts

830 Comments

हर किसी का मन होता है कि अंतरिक्ष में जाएं और ऊपर से दुनिया को देखें और अंतरिक्ष में अगर आपको रहने का मौका मिल जाए तो कैसा लगेगा? लेकिन आपका ये सपना आपका साकार हो सकता है। जी हां, आपने सही सुना जल्द ही अंतरिक्ष में लग्जरी होटल बनाने की तैयारी चल रही है। उम्मीद जताई जा रही है साल 2022 ये होटल बनकर तैयार हो जाएगा और इसमें लोग ठहर सकेंगे। जहां आप बार-बार सूर्य को उगता देख सकते हैं, यूएस की कंपनी ओरियन स्पैन दुनिया का पहला स्पेस लक्जरी होटल खोलेगी। चार साल में होटल का निर्माण किया जाएगा, जिसका नाम ओरोरा स्टेशन होगा।

 

 

 

2022 तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा

अमेरिका के टेक्सस राज्य की कंपनी ‘ओरियन स्पैन’ इसकी तैयारियों में लगी है। इस स्टार्टअप ने घोषणा की है कि वह स्पेस का पहला लग्जरी होटेल बनाने जा रहे हैं जो 2021 तक लॉन्च होगा और 2022 तक आम लोगों के लिए खुल जाएगा। जानकारी के मुताबिक, होटेल में दो क्रू मेंबर और चार यात्रियों के लिए जगह होगी। पूरी यात्रा कुल 12 दिन की बताई जा रही है। कंपनी ने वेबसाइट पर बुकिंग शुरू भी कर दी है।

 

 

लाखों में आएगा पूरा खर्च

ओरियन स्पैन की वेबसाइट के मुताबिक, पूरी यात्रा पर 9.5 मिलियन डॉलर (तकरीबन 61 करोड़ रुपये) खर्च होंगे। यानी एक रात के लिए पांच करोड़ रुपये से ज्यादा का खर्च आएगा। इसमें से तकरीबन 51 लाख रुपये जमा के तौर पर रखें जाएंगे। यह यात्रा पूरी होने पर वापस दे दिए जाएंगे। इन्हें एडवांस बुकिंग के लिए समझा जा सकता है। अगर यात्रा किसी वजह से कैंसल करवानी पड़ी तो यह पैसा वापस मिल जाएगा।

 

 

ओरियन स्पैन देगा लोगों को ये लग्जरी

ओरियन स्पैन ने होटेल को अयूरोरा स्टेशन नाम दिया है। इसे बड़े प्राइवेट जेट के कैबिन जितना बड़ा बनाया गया है। बता दें कि पिछले साल रूस ने भी ऐसा ही प्लान बनाया था। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लग्जरी होटेल बनाने की बात कही थी। हालांकि, अभी उस योजना के बारे में किसी को ज्यादा कुछ नहीं पता। ओरियन स्पैन ने भी यह साफ नहीं किया है कि होटेल में यात्रियों को किस तरह की सुविधाएं मिलेंगी।

 

 

धरती से 321 किलोमीटर दूर होगा

हॉलीवुड के सेलिब्रटीज टॉम हैंक्स, लियोनार्डो डिकैप्रियो और कैटी पेरी इस लग्जरी होटल की एडवांस बुकिंग करवा चुके हैं। स्पेस में बनने वाले पहले होटल की लंबाई 43.5 फीट और चौड़ाई 14.01 फीट होगी। जिस जगह पर इसका प्लेटफॉर्म बनेगा, वह जगह धरती की कक्षा (Orbit) से 200 मील (321 किलोमीटर) दूर स्थित है।

 

 

24 घंटे में 16 सूर्योदय और सूर्यास्त देख सकेंगे

अंतरिक्ष में ओरोरा स्टेशन यात्रियों के लिए काफी शानदार साबित होगा। यह होटल हर 90 मिनट में पृथ्वी का चक्कर लगाएगा, यानी यात्री हर 24 घंटे में लगभग 16 सूर्योदय और सूर्यास्त को देख सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस होटल में वो सभी चीजें होंगी जो 5 स्टार होटल में होती हैं। इस होटल में हाई स्पीड इंटरनेट होगा, जिससे यात्री वीडियो कॉल कर सकते हैं। अपने रिश्तेदारों से और दोस्तों से आराम से बात कर सकेंगे।Next

 

 

 

Read More:

ऐसी फोन कॉल आने पर रहें अलर्ट, नहीं तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली!

अब DTC बस के लिए नहीं करना पड़ेगा इंतजार, मोबाइल बता देगा आने का सही समय

1 अप्रैल से आपकी सैलरी में होंगे ये बदलाव, जानें फायदा होगा या नुकसान

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग