blogid : 316 postid : 1391403

शेर, चीता को बचाने के लिए मसाई समुदाय ने अनोखा तरीका अपनाया, दुनियाभर में हो रही तारीफ

Posted On: 28 Dec, 2019 Common Man Issues में

Rizwan Noor Khan

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1268 Posts

830 Comments

दुनियाभर की तेजी से बढ़ती आबादी के चलते जंगल कम होते जा रहे हैं। इस वजह से जंगली जानवरों को रहने के लिए ठिकाना मिलना मुश्किल होता जा रहा है। यही वजह है कि शेर, चीता, तेंदुआ जैसे खतरनाक जानवर जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र में घुस रहे हैं और खुद के साथ ही मनुष्‍यों के लिए खतरा बनते जा रहे हैं। केन्‍या के मसाई समुदाय ने इन खतरनाक जानवरों से खुद की और उनकी सुरक्षा के लिए अनोखा तरीका अपनाया है, जिसकी दुनियाभर में तारीफ की जा रही है।

 

 

 

 

 

केन्‍या का बड़ा भूभाग जंगली
केन्‍या देश का बड़ा भूस्‍थल जंगली है। यहां बड़ी संख्‍या में दुर्लभ प्रजाति के जीराफ, तेंदुआ और उन्‍य जीवों की प्रजातियां पाई जाती हैं। यहां कई नेशनल पार्क और वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी भी बनाई गई हैं। यहां की आबादी का बड़ा हिस्‍सा मसाई जनजातीय लोगों का है, जो जंगलों में ही निवास करता है। लगातार हो रहे विकास कार्यों और निर्माण के चलते मैदानी क्षेत्र घट गया है और इस समुदाय के लोग खतरनाक जंगली जीवों के बीच रहने को मजबूर हैं।

 

 

 

image

 

 

 

नैरोबी के नेशनल पार्क में लायन लाइट्स
जंगली जानवरों से बचाव के लिए केन्‍या की सरकार ने नैरोबी के दक्षिणी इलाके के नेशनल पार्क का बड़ा हिस्‍सा कटीले तारों को लगाकर जंगलों को घेर रखा है। इलाका बड़ा होने के चलते तीन तरफ तो तारों को लगाकर सुरक्षा दीवार बनाई गई है लेकिन एक तरह का काफी हिस्‍सा खुला है। ऐसे में यहां से बंदर, जीराफ, हाथी, ऊंट, शेर, चीता जैसे तमाम जीव रिहायशी इलाकों में आकर अपनी और मनुष्‍यों की जान जोखिम डाल लेते हैं।

 

 

 

 

 

 

शाम होते ही जलना और बुझना शुरू
इन जानवरों से बचने और उनकी जान बचाने के लिए मसाई समुदाय के लोगों ने वाइल्‍ड लाइफ फाउंडेशन के साथ मिलकर लायन लाइट्स बनाई हैं। यह लाइट्स सूर्य की रोशनी से चार्ज होती हैं और अंधेरा होते ही ऑटोमेटिक डिप करके जलना बुझना शुरू कर देती हैं। लाइट के जलने बुझने से जंगली जानवर वाइल्‍ड लाइफ ऐरिया से बाहर नहीं निकलते हैं।

 

 

 

image

 

 

 

दुनियाभर से मसाई समुदाय को सराहना मिली
मसाई समुदाय के प्रमुख निकसन परमिसा ने यूनाइटेड नेशन की टीम से बात करते हुए कहा कि वह लोग जीवों की सुरक्षा के लिए गंभीर हैं आखिर वह उनके बीच रहते हैं। ऐसे में उनकी सबसे पहली जिम्‍मेदारी है कि वह इन बेजुबानों की सुरक्षा के लिए कमद उठाएं हैं। उन्‍होंने लायन लाइट्स का जिक्र करते हुए कहा कि हमने कर दिखाया है। इन लाइट्स की बदौलत हम शेर, चीता को जंगल में ही सुरक्षित रखने में कामयाब हो रहे हैं। मसाई समुदाय की इस कोशिश को दुनियाभर में सराहना मिल रही है।…Next

 

 

Read More:

क्रिसमस आईलैंड से अचानक निकल पड़े 4 करोड़ लाल केकड़े, यातायात हुआ ठप

हैंगओवर की दवा बनाने के लिए 1338 दुर्लभ काले गेंडों का शिकार, तस्‍करी से दुनियाभर में खलबली

3 करोड़ से ज्‍यादा लोग एचआईवी पॉजिटिव, झारखंड में 23 हजार लोग इस जानलेवा बीमारी के शिकार

सर्दियों में इन दो वस्‍तुओं को खाया तो जा सकती है जान, आपके लिए ये बातें जानना जरूरी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग