blogid : 316 postid : 1390686

नवरात्रि में रख रहे हैं व्रत तो इन चीजों को खाने नहीं होगी कमजोरी, ऐसे रखें बॉडी को हेल्दी

Posted On: 5 Apr, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

945 Posts

830 Comments

कल से नवरात्रि का पर्व शुरू हो रहा है। ऐसे में कई लोग पूजा-पाठ के साथ व्रत भी रखते हैं। व्रत रखने के दौरान आपको श्रद्धा के साथ अपनी सेहत का ख्याल भी रखना चाहिए। जिससे आपको कोई परेशानी न हो। चलिए, हम आपको बताते हैं कि व्रत में किन चीजों को खाकर सेहतमंद रहा जा सकता है।

 

 

 

नवरात्र के दौरान आप फल, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट खा सकते हैं। इन चीजों को खाने से आपका पेट पूरे दिन भरा-भरा रहेगा और भूख भी कम लगेगी। साथ ही आपकी बॉडी भी डिटॉक्स हो जाएगी।

 

व्रत के इन दिनों में साबूदाना की खीर या खिचड़ी, समा के चावल का पुलाव आदि खाया जा सकता है। हालांकि ध्यान रखें कि उनमें मसालों का प्रयोग बिल्कुल भी न करें। हां, सेंधा नमक, जीरा, हरी इलायची, काली या हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

पनीर और चीज़ जैसी चीजें व्रत में खाएं, लेकिन इनकी मात्रा कम ही रखें। कहीं ऐसा न हो कि नवरात्र के इन 9 दिनों में उपवास के दौरान अत्यधिक मात्रा में पनीर, दूध और चीज़ जैसी चीजों का सेवन करके आप अपना वजन बढ़ा लें और बाद में उन तरीकों की खोज में लग जाएं जिनसे वजन घटे।

नवरात्र के दिनों में सब्जियां खाने को लेकर भी हर किसी के अपने-अपने विचार हैं। कई लोग उपवास के इन दिनों में टमाटर, आलू और लौकी जैसी सब्जियां खाना पसंद करते हैं तो वहीं कई लोग सब्जियों को उपवास के दिनों में छूते तक नहीं हैं। उपवास के इन दिनों में टमाटर खाया जा सकता है क्योंकि इसे फल की कैटिगरी में ही शामिल किया जाता है।…Next

 

 

Read More :

चुनाव आचार संहिता लागू होने का क्या है अर्थ, ये है इसकी खास बातें

तत्काल टिकट नियम 2019 : होली के वक्त अगर करानी पड़े तत्काल टिकट बुकिंग तो इन बातों की होनी चाहिए जानकारी

4 मिनट से ज्यादा न लगाएं कानों में हेडफोन, 12 से 35 की उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

 

 

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग