blogid : 316 postid : 983645

पाकिस्तान में धार्मिक स्थलों से हिंदुओं को ऐसे किया जा रहा है दूर

Posted On: 8 Aug, 2015 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1293 Posts

830 Comments

पाकिस्तान सरकार हमेशा से अपने अल्पसंख्यक नागरिकों के साथ उदासीन रवैया अपनाती रही है. भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय से पाकिस्तानी हिन्दू अल्पसंख्यक अपने अस्तित्व की लड़ाई सरकार और समाज के बहुसंख्यक मुस्लमान से लड़ रहे हैं. पाकिस्तान में रह रहे हिन्दू की दुर्दशा का अंदाजा इस बात लगाया जा सकता है कि सैकड़ों धार्मिक स्थलों को समाप्त कर वहां दुकानें, खाद्य गोदाम, पशु बाड़ों आदि बना दिए गए हैं. पाकिस्तान में कट्टरपंथी वर्ग के हिंसक रवैये के कारण हिन्दू भारी संख्या में देश से पलायन कर रहे हैं.


Nagarparkar


पाकिस्तान में रह रहे हिन्दुओं और उनके धार्मिक स्थलों की सुरक्षा वहां की सरकार और न्यायपालिका के हाथ में है लेकिन उनके असफल प्रयास के कारण पाकिस्तान में रह रहे हिन्दुओं का जीना मुहाल हो गया है. मानवाधिकार संगठनों के अनुसार- पिछले पचास वर्षों में पाकिस्तान में बसे नब्बे प्रतिशत हिंदू देश छोड़ चुके हैं. इसके साथ ही उनके धार्मिक स्थलों और प्राचीन मंदिरों को भी क्षति पहुंचाया गया है.


image


Read: 1200 पाकिस्तानी सैनिकों पर भारी पड़ने वाले इस आम नागरिक को मिला यह सम्मान


पाकिस्तान में कई मंदिर या समाधि स्थल तो ऐसे हैं जिनके चारों ओर मकान या दूकान बना दिए गए हैं. धार्मिक स्थल तक पहुँचने के लिए कोई रास्ता नहीं बचा है. अक्सर पाकिस्तानी मीडिया हिन्दुओं पर हो रहे ज्यादती को नजरअंदाज करती रही है मगर कुछ खबरें जो पाकिस्तानी मीडिया से छन कर बाहर आती है उसमें हिन्दु परिवार के बहु-बेटियों पर हो रहे जुल्म का अनुमान लगाया जा सकता है. पाकिस्तान के हिन्दूओं में दहशत का आलम ऐसा है कि अब वहां मात्र 10 प्रतिशत हिन्दू ही रह गए हैं.


Read: महिला बनने के लिए इस सैनिक ने कराई सर्जरी, बनी पहली ट्रांसजेंडर अधिकारी


पाकिस्तान हिन्दू काउंसिल का एक आंकड़ा कहता है कि वर्तमान में हिन्दुओं के 1,400 से अधिक पवित्र स्थान हैं जहाँ पर अल्पसंख्यक हिन्दुओं की पहुंच नहीं है. इनमें बहुत से मंदिरों और धार्मिक स्थल को पूरी तरह से समाप्त कर वहां मकान, दुकानें, खाद्य गोदाम, पशु बाड़ों आदि बना दिए गए हैं.Next…


Read more:

जब अपने फेसबुक वॉल पर इस पाकिस्तानी ने लिखा, ‘आई लव इंडिया, ग्रेट इंडिया’

ये क्या! भारत और पाकिस्तान ने एक टीम को सपोर्ट किया

सुना है ! पाकिस्तान अमन और चैन की जिंदगी जीना चाहता है

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग