blogid : 316 postid : 836662

गर्भ में पल रहे अपने तीन बच्चों को दुनिया में लाने का संघर्ष कर रही है ये ओलम्पिक खिलाड़ी

Posted On: 16 Jan, 2015 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

736 Posts

830 Comments

एक मां अपने बच्चों की अच्छी जिंदगी और उसके बदले में यदि अपनी जान भी देनी पड़े तो उसकी भी कामना करती है. यह महज किताबी बातें नहीं हैं बल्कि इंग्लैंड में रहने वाली इस मां ने इसे अपनी जिंदगी की हकीकत बनाया है. क्या आप जानना चाहंगे ऐसा क्या किया इस मां ने जो आज पूरी दुनिया इसे सिर झुका कर सलाम करती है.


jaime pregnant


35 वर्षीय महिला जेइम हेल्से अपनी जिंदगी में इस तीन भूमिकाओं – एक स्त्री, एक पत्नी और एक मां की भूमिका को बखूबी निभा रही है. जेइम किसी जमाने में जिमनेस्टिक ओलम्पिक खिलाड़ी रह चुकी हैं और उनके पति स्टीव एक रग्बी प्लेयर हैं. दोनों की ‘फ्लो’ नाम की 2 साल की बच्ची भी है. यह परिवार एक खुशहाल परिवार है लेकिन किस्मत इनकी खुशियों के दरवाजे को बंद करने की कोशिश कर रही है.


दरअसल जेइम गर्भवती हैं. डॉक्टरों का कहना है कि वे एक ही समय में तीन बच्चों की मां बनने वाली हैं. इस खबर से जेइम और उनका परिवार काफी खुश था लेकिन गर्भ धारण करने के 12 हफ्ते बाद जो खबर आई उसने परिवार की खुशियों पर ग्रहण लगा दिया.


Read: इस एक शरीर में दो लोग रहते हैं, पढ़िए उस बहन की कहानी जिसका अस्तित्व मर कर भी नहीं मिटा


jaime with husband


डॉक्टरों के अनुसार जेइम के तीन बच्चों में से एक का स्वास्थ खराब है. गर्भ में उस बच्चे का अन्य दो बच्चों की तुलना में तकरीबन 25% कम विकास हो रहा है. डॉक्टरों की राय है कि जेइम को तीन बच्चों में से कम से कम 2 का गर्भपात करना होगा. यदि उसने ऐसा नहीं किया तो तीनों बच्चों के जन्म लेने की संभावना बहुत ही कम है. इतना ही नहीं, इससे जेइम की जान को भी खतरा है.


जेइम के गर्भ में पल रहे तीन बच्चों में से दो को मोनोजायगॉटिक ट्विन्स हैं, यानि कि उनमें ब्लड ग्रुप से लेकर शरीर के आकार, लिंग, शारीरिक अंगों, मानसिक विशेषता, सभी में काफी समानताएं देखने को मिलती हैं. इसके अलावा तीसरा बच्चा इन दोनों से बिलकुल अलग है.


Read: मेंढक की वजह से गर्भवती हुई महिला! दिया मेंढक की तरह दिखने वाले बच्चे को जन्म


jaime pregnant xray


सलाहकारों की मानें तो जेइम के गर्भ में पल रहे इस मोनोजायगॉटिक ट्विन्स को ही खतरा है जिनकी वजह से तीसरे बच्चे को भी खतरा पहुंच सकता है. इसलिए डॉक्टर चाहते हैं कि जेइम इन जुड़वा बच्चों को, जो कि इस समय तंदरुस्त है लेकिन बाद में दिक्कत आ सकती है, उनका गर्भपात कर दे, लेकिन जेइम इसके हक में नहीं है.


26 हफ्ते से गर्भवती जेइम किसी भी रूप में अपने होने वाले बच्चों को खोना नहीं चाहती हैं. दूसरी ओर जेइम के पति स्टीव उनके स्वास्थ को लेकर चिंतित हैं लेकिन दोनों ने सलाह करके जेइम गर्भावस्था को इसी तरह से आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है.


Read: आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा है !!


jaime with daughter


दोनों का कहना है कि हम खिलाड़ी हैं, और एक खिलाड़ी को खेल के दौरान हमेशा डटकर संघर्ष करना सिखाया जाता है, ना कि चिंतित होकर पीछे हटना. हम अंत तक अपने बच्चों को इस दुनिया में लाने पा प्रयत्न करते रहेंगे और कोशिश करेंगे कि वे इस संसार को देख सकें.


जेइम और स्टीव इस समय इंग्लैंड के नॉर्थम्प्टन के अबिंगटन में अपनी दो साल की बच्ची के साथ रहते हैं और अपने होने वाले बच्चों के आने का इंतजार कर रहे हैं. Next….


Read more:

गर्भावस्था से जुड़े कुछ भ्रम और उनका समाधान


ताज्जुब! इस बुजुर्ग के सिर पर उग आई है गैंडे जैसी सींग


डॉक्टरों ने इलाज के एवज में उसका दिल उसके शरीर से ही अलग कर दिया फिर भी वो जीवित रही, लेकिन कैसे?

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग