blogid : 316 postid : 1390921

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के दौरान आप हो सकते हैं ठगी का शिकार, इन बातों को फॉलो करके रहें सेफ

Posted On: 29 Jul, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1006 Posts

830 Comments

क्या आप अक्सर एप के जरिए खाना ऑर्डर करते हैं? अगर आपका जवाब हां है, तो आपको अगली बार ऑर्डर करने से पहले सावधानी बरतनी की जरुरत है। दरअसल, एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के 2 लाख रुपये ऑनलाइन चोरी हो गए। उनके साथ यह ठगी उस वक्त हुई जब वह ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर रहे थे। कुछ दिन पहले एचडीएफसी बैंक ने एक ऐडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि आजकल जालसाज ऑनलाइन ठगी को रिमोट कंट्रोल डिवाइस ऐप के जरिए अंजाम दे रहे हैं।

 

Pic Credit : LimeTray

 

कैसे हुई सॉफ्टवेयर इंजीनियर के साथ ठगी
रिपोर्ट के मुताबिक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने खाना ऑर्डर किया लेकिन नेटवर्क एरर की वजह से इंजीनियर के 280 रुपए ज्यादा कट गए। ऐसे में उन्होंने कस्टमर केयर से फोन लगाकर पैसे रिफंड करने को कहा। कस्टमर केयर पर शिकायत दर्ज कराने के दो दिन बाद उन्हें एक फोन कॉल रिसीव हुआ। कॉल करने वाले व्यक्ति ने खुद को पेमेंट गेटवे सर्विस का एग्जिक्यूटिव बताते हुए उन्हें रिफंड दिलाने का भरोसा दिलाया। कॉल करने वाले एग्जिक्यूटिव ने सर्वर में दिक्कत बताते हुए इंजीनियर को एक रिमोट डिवाइस कंट्रोल ऐप डाउनलोड करने को कहा। डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद एग्जिक्यूटिव ने उनसे रिमोट डिवाइस कंट्रोल ऐप का लॉगइन मांगा। बातचीत के दौरान फर्जी कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव पर शक होते ही इंजीनियर ने अपने अकाउंट से पैसों को अपनी पत्नी के अकाउंट में ट्रांसफर करना चाहा लेकिन ट्रांजैक्शन फेल हो गया। इसके बाद बैंक से संपर्क करके इंजीनियर ने क्रेडिट/डेबिट कार्ड ब्लाक करा दिया लेकिन बैंक ने अकांउट ब्लॉक नहीं किया और यह व्यक्ति 2।28 रुपये लाख की ठगी का शिकार हो गया।

 

ऑनलाइन ऑर्डर करते वक्त कैसे बचें

कॉल करने वाले एजेंट को ध्यान से सुनें
आमतौर पर इस प्रकार की जालसाजी करने वाले ठग ग्राहकों को फर्जी बैंक एग्जिक्यूटिव बनकर कॉल करते हैं। उनके बात करने का तरीका बिल्कुल प्रफेशनल बैंक कर्मचारी की तरह होता है। रिसीव की गई ऐसी किसी कॉल पर अगर आपको शक हो तो आप उस एग्जिक्यूटिव से बैंकिंग से जुड़े कई सवाल करें जिससे की वह परेशान होकर खुद ही फोन काट दे।

 

मांगते हैं डीटेल
फर्जी एग्जिक्यूटिव खुद को असली बैंक कर्मचारी साबित करने के लिए पहले कुछ वेरिफिकेशन वाले सवाल जैसे आपकी जन्मतिथि, नाम, मोबाइल नंबर मांगेंगे।

 

 

बैंकिंग सर्विस ब्लॉक हो जाने की करते हैं बात
ये फर्जी बैंक और कस्टमर केयर एग्जिक्यूटिव आपको कह सकते हैं कि अगर आपने उनके द्वारा दिए जा रहे सुझाव पर अमल नहीं किया तो आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं ब्लॉक हो सकती है।

ऐप डाउनलोड करने के लिए कहते हैं
इन कॉल्स के जरिए जालसाजों की कोशिश होती है कि वह किसी तरह यूजर के फोन में रिमोट डिवाइस कंट्रोल ऐप जैसे AnyDesk डाउनलोड करा दें।

मांगते हैं कोड
ऐप के इंस्टॉल होने के बाद ये फर्जी कॉलर यूजर के फोन में आए 9 अंको वाले ऐप कोड की मांग करते हैं। यह कोड एक लॉगइन की की तरह काम करता है और इससे फर्जी कॉलर यूजर के फोन का फुल ऐक्सेस पा जाते हैं।…Next

 

Read More :

जब ये कीमती चीजें ही हो जाएगी खत्म, तो फ्यूचर प्लानिंग करके क्या करेंगे आप! इनपर टिका है हमारा अस्तित्व

रूम हीटर नहीं धूप सेंकना से होगा आपके लिए फायदेमंद, ब्रेस्ट कैंसर और डायबिटीज के रोगियों पर पड़ता है सकरात्मक असर

4 मिनट से ज्यादा न लगाएं कानों में हेडफोन, 12 से 35 की उम्र के लोगों को ज्यादा खतरा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग