blogid : 316 postid : 1390957

कहीं पानी पीने से जुड़ी गलतफहमियों के शिकार तो नहीं आप! दिन भर में 2-3 लीटर पानी पीना जरूरी नहीं

Posted On: 23 Aug, 2019 Common Man Issues में

Pratima Jaiswal

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

987 Posts

830 Comments

हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो न सिर्फ पूरे दिन बिना प्यास लगे पानी पीते रहते हैं बल्कि दूसरे लोगों को भी पूरे दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी की जरुरत होती है लेकिन कितनी मात्रा में यह बात हर कोई नहीं जानता। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो भरपूर मात्रा में पानी पीना हमेशा फायदेमंद नहीं होता बल्कि ज्यादा पानी से कई तरह की समस्याएं भी खड़ी हो सकती है।

 

अपनी प्यास के हिसाब से पानी पिएं
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक व्यक्ति को अपनी प्यास की हिसाब से पानी पीना चाहिए, बिना प्यास लगे पानी पीने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है।

 

 

सादे पानी को पचाने में होती है परेशानी
सादे पानी का हाइड्रेशन इंडेक्स दूध, ऑरेंज जूस और ओआरएस की तुलना में काफी कम है। दरअसल, हाइड्रेशन इंडेक्स का मतलब है कि पानी या किसी लिक्विड को पीने के बाद वह शरीर में कितनी देर तक रहता है। अगर पानी पीने के 1 घंटे के अंदर आपका यूरीन आउटपुट क्लियर है तो इसका मतलब है कि पानी आपके शरीर में ठहर नहीं रहा। नए साइंटिफिक फैक्ट की मानें तो सादा पानी शरीर में ठहरता नहीं है और तुरंत बाहर निकल जाता है। लिहाजा बहुत ज्यादा प्लेन वॉटर की जगह नारियल पानी, नींबू पानी, जूस आदि का सेवन करना चाहिए।

 

ज्यादा पानी पीने से हो सकती हैं ये परेशानियां
ज्यादा पानी से आपकी किडनी में सूजन आ सकती है। इसके अलावा बिना प्यास लगे पानी पीने से आपका ध्यान खराब होता है, नींद कम आने लगती है और कई बार तो इससे किडनी खराब होने का भी चांस रहता है। ज्यादा पानी से हाइपोएटरोमिया हो सकता है जिसमें शरीर में मौजूद सॉल्ट लेवल कम हो जाता है और ब्रेन में सूजन आ जाती है। ज्यादा पानी से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, हार्ट पूरा काम नहीं कर पाता।…Next

 

Read More :

Parent’s Day 2019 : समाज को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो अपने बच्चे को ये 6 बातें जरूर सिखाएं

किसी सेलिब्रिटी को ‘भगवान’ मान लेना आपको हिंसक बना सकता है! कहीं आप ‘नायक पुजारी’ तो नहीं?

पिता की संपत्ति पर बेटी को है कितना अधिकार, जानें पैतृक संपत्ति से जुड़े बेटियों के 5 अधिकार

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग