blogid : 316 postid : 1349464

अरे...ये तो ‘छोटा पर्दा’ ही मैला है! नौटंकी बनते टीवी सीरियल

Posted On: 29 Aug, 2017 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

757 Posts

830 Comments

करीब एक दशक पहले टीवी जगत में एकता कपूर के टीवी सीरियल्स खूब चला करते थे. पुर्नजन्म, प्लास्टिक सर्जरी, याद्दाश्त खोने जैसे विषय लोगों को खूब पसन्द आते थे लेकिन वक्त बदला और वही लोग ऐसी टीवी सीरियल्स से बोर होने लगे. इसके बाद टीवी पर कुछ अच्छे टीवी सीरियल्स ने दस्तक जरूर दी, लेकिन टीआरपी की दौड़ में जल्द ही ये अच्छे टीवी सीरियल्स भी वही घिसे-पिटे ट्रैक पर लौट आए.


tv serial

उतरन, बालिका वधु, ना आना इस देश लाडो जैसे टीवी सीरियल्स ने अच्छे मुद्दों को उठाया लेकिन फिर वो भटक गए. हालांकि, इन सीरियल्स के बाद ससुराल सिमर का जैसे टीवी सीरियल्स से भी दौ-चार होना पड़ा. जिसमें कभी मक्खी तो कभी आत्मा की एंट्री देखकर दर्शकों ने अपना सिर पिट लिया. बहरहाल, ससुराल सिमर का टीवी सीरियल के बाद ऐसे ही एक टीवी सीरियल पर घमासान मच गया.


serial 7

‘पहरेदार पिया की’ एक ऐसा टीवी सीरियल जिसके प्रोमो को देखकर ही अंदाजा लग गया था कि भारतीय टीवी इंडस्ट्री को गर्त में गिराने के लिए एक और टीवी सीरियल आने वाला है. सीरियल में 10 साल के लड़के की शादी 19 साल की लड़की से करवाई गई, जो ज्यादातर लोगों को हजम नहीं हुई. शुरूआत से ही सीरियल को बैन करने की मांगें उठ रही थी. शो को देखकर कुछ लोगों को सूचना और प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी को खत लिखकर इस शो पर बैन की मांग की थी, जिसे स्वीकार कर लिया गया है. कल चैनल ने शो को ऑफ एयर करने की पुष्टि कर दी.


serial 6


कीमती लिबास में लपेटकर सामाजिक कुरीति को किया पेश

शो के प्रोड्यूसर सुमीत मित्तल ने एक अखबार को इंटरव्यू में बताया था कि ये किसी सामाजिक बुराई के बारे में नहीं बल्कि एक पवित्र रिश्ते के बारे में है, लेकिन बात करें शो की तो, इसमें सुहागरात मनाने जैसी चीज भी दिखाई गई है. एक 10 साल के बच्चे और 19 साल की लड़की के साथ ऐसे विषय को कैसे पचाया जा सकता. अगर फिर भी किसी को इस विषय में कोई बुराई नजर नहीं आती, तो उस स्थिति की बारे में सोचना चाहिए, जब किसी 10 साल की लड़की की शादी 19 साल के लड़के से हो जाती. आप इसे बाल विवाह कहते तो क्या नाबालिग लड़के की शादी बाल विवाह के दायरे में नहीं आती? ऐसे में इस सीरियल को सीधे-सीधे बाल विवाह से जोड़कर देखा गया.


bigg boss



टीवी सीरियल्स के ऐसे कंटेट की वजह से घट रहे हैं दर्शक

ऐसे औचित्यहीन सीरियल्स की वजह से युवा विदेशी सीरियल्स और वेब सीरिज का रूख कर रहे हैं. ऐसा लगता है कि भारतीय मनोरंजन जगत विचारों की कमी से जूझ रहा है और टीआरपी की रेस में दौड़ते टीवी चैनल कुछ भी दिखाने से परहेज नहीं कर रहे हैं. …Next



Read More :

समाज से बेपरवाह और परिवार से निडर, इन बोल्ड पुरूषों ने की ट्रांसजेंडर पार्टनर से लव मैरिज

इस देवता से किन्नर रचाते हैं विवाह, महाभारत की इस कहानी में छुपा है रहस्य

मां दुर्गा की इस नई मूर्ति में छुपा है एक अनोखा सच, बनी चर्चा का विषय

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग