blogid : 316 postid : 1389312

भारत के इस रेस्तरां में खाइए भरपेट खाना, पैसा जो मर्जी दीजिए

Posted On: 24 Mar, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1006 Posts

830 Comments

देशभर में कई ऐसे भोजनालय हैं जो लोगों को कम पैसों में भरपेट खाना देते हैं। लेकिन भरपेट खाना खाने के लिए कभी पैसे न देने पड़े तो कैसा लगे? ऐसा ही एक रेस्त्रां है केरल में। इस रेस्त्रां में कोई भी चाहे कितना खाना खा सकता है और वहां पैसे देना भी ग्राहक पर निर्भर करता है। बता दें कि केरल के अलप्पुझा जिले में एक रेस्त्रां खुला है। इस रेस्त्रां में ग्राहक अपनी मर्जी से कितना भी खाना खा सकते हैं और उसके लिए उन्हें पैसे भी अपनी मर्जी से ही चुकाने होंगे। यहां तक की अगर ग्राहक चाहें तो बिना पैसे दिए भी खाना खा सकते हैं।

 

 

जनता भोजनालय है रेस्त्रां का नाम

इस रेस्त्रां का नाम ‘जनकीय भक्षणशाला’ (जनता भोजनालय) है। इसका मोटो ‘ईट ऐज मच ऐज यू वांट, गिव ऐज मच ऐज यू कैन’ रखा गया है जिसका मतलब है जितना चाहें उतना खाएं, जितनी मर्जी उतना भुगतान करें।

 

 

भूख मुक्त राज्य बनाने का है उद्देश्य

इस बारे में जानकारी देते हुए रेस्त्रां के मालिक ने कहा कि वो अपने प्रदेश को भूख मुक्त राज्य बनाने के उद्देश्य से ऐसा कर रहे हैं। इस रेस्त्रां में फ्री खाना खिलाने के लिए इसे केरल स्टेट फाइनेंशियल एंटरप्राइजेज के सीएसआर फंड से संचालित किया जा रहा है।

 

 

भूख लगी है तो भरभेटखाना खांए

इस रेस्त्रां में मुफ्त खाने की सेवा 3 मार्च से शुरू की गई है। ये आम जनता के लिए है। राज्य के वित्त मंत्री थॉमस इसाक ने इसके बारे में अपने एक फेसबुक पोस्ट में भी लिखा। उन्होंने इसकी जानकारी देते हुए लिखा आपको यदि भूख लगी है तो यहां आएं और खाना खाएं। यहां के काउंटर पर बिल लेने वाला कोई कैशियर नहीं होगा। आपका अपना मन ही यहां के लिए कैशियर है। आप जो कुछ भी देना चाहते हैं, काउंटर पर रखे बॉक्स में डाल सकते हैं। जिन लोगों के पास पैसा नहीं है, वे भरपेट खाना खाने के बाद ऐसे ही जा सकते हैं।

 

 

सरकार की भूख मुक्त परियोजना

वहीं इससे पहले अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री इसाक ने कहा था कि अलप्पुझा की भूख मुक्त परियोजना पूरे केरल में शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य में ऐसे लोग हैं जिनको एक टाइम का भोजन भी बड़ी मुश्किल से मयस्सर होता है।

 

 

अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे पर है रेस्टोरेंट

ये रेस्त्रां अलप्पुझा-चेरथाला नेशनल हाईवे के पास स्थित है। इस रेस्टोरेंट में एक आधुनिक स्टीम किचेन है जिसमें 2,000 लोगों का भोजन तैयार किया जा सकता है। यह 11.25 लाख रुपये की लागत से स्थापित किया गया है। दो मंजिला इस भोजनालय में एक वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट भी है।…Next

 

 

 

Read More:

ओला-उबर ड्राइवरों की हड़ताल की ये है असली वजह, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

भारत-पाकिस्‍तान समेत वो 6 देश, जिनके झंडे देते हैं ये संदेश

आपके पास इनकम टैक्‍स का नोटिस आएगा या नहीं, घर बैठे इस तरह करें पता

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग