blogid : 316 postid : 1383548

अंकित हत्‍याकांड जैसी वो 4 घटनाएं, जिन्‍होंने देश को हिलाकर रख दिया

Posted On: 5 Feb, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

783 Posts

830 Comments

राजधानी दिल्‍ली में यू-ट्यूबर और फोटोग्राफर अंकित सक्सेना की हत्‍या का मामला देश भर में सुर्खियों में है। एक मुस्लिम लड़की से प्रेम करने की वजह से गला रेतकर उसकी हत्‍या कर दी गई। लड़की को उसके परिजनों ने घर में रखने से मना कर दिया है। अंकित के घर पर सांत्वना देने वाले लोगों के आने का सिलसिला जारी है। जिस निर्मम तरीके से अंकित की हत्‍या हुई, उससे पूरा देश हिला हुूआ है। अंकित से पहले भी दूसरे धर्म या जाति में प्रेम करने की सजा कई युवक-युवतियों को उनकी जान लेकर दी गई। इन घटनाओं ने देश को झकझोर दिया था। आइये आपको देश की ऐसी ही चार घटनाओं के बारे में बताते हैं, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था।


ankit saxena


नीतीश कटारा हत्याकांड


nitish katara


फरवरी 2002 की इस घटना ने देश-दुनिया को झकझोर कर रख दिया। नीतीश कटारा को विकास यादव और विशाल यादव ने सिर्फ इसलिए मार दिया, क्योंकि वह विकास की बहन भारती से प्रेम करता था। विकास यादव बाहुबली नेता डीपी यादव का बेटा है, जबकि विशाल उसका भतीजा। यादव परिवार ने नीतीश कटारा के इस रिश्ते को कभी मंजूर नहीं किया और इसे तोड़ने के लिए लगातार दबाव बनाते रहे। 17 फरवरी 2002 को नीतीश और भारती अपने दोस्त की शादी में शरीक होने गए। यहां विकास और विशाल पहले से मौजूद थे। ये दोनों नीतीश को घुमाने के बहाने बाहर लेकर गए। तीन दिन बाद नीतीश का शव एक हाईवे के नजदीक पाया गया। हथौड़े से पीटकर उसकी हत्या की गई थी और शव को आग लगा दी गई थी।


भावना हत्याकांड


bhawna yadav


दिल्ली यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली 21 साल की भावना की हत्या उसी के घरवालों ने इसलिए कर दी, क्योंकि उसने दूसरी जाति के लड़के अभिषेक से शादी कर ली। इस वारदात से जुड़ी रिपोर्ट्स की मानें, तो साउथ दिल्ली की भावना यादव को बुरी तरह पीटने के बाद गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी गई। घरवाले उसका शव अलवर लेकर गए और चुपके से अंतिम संस्कार कर दिया। लड़की के माता-पिता के अलावा चाचा भी इस वारदात में शामिल पाया गया। वजह इतनी थी कि भावना ने घरवालों को बिना बताए 24 साल के अभिषेक सेठ से शादी कर ली थी। अभिषेक कैबिनेट सेक्रेटेरियट में असिस्‍टेंट प्रोग्रामर था। भावना राजस्थान की यादव जाति से थी और अभिषेक पंजाबी। भावना के घरवाले उसी की जाति के एक लड़के से शादी तय कर चुके थे, इसलिए वे भावना पर लगातार अभिषेक से रिश्ता तोड़ने का दबाव बना रहे थे।


मनोज-बबली मर्डर केस


manoj babli


हरियाणा स्थित कैथल जिले के करोरा गांव के मनोज और बबली एक-दूसरे को बेइंतहां प्रेम करते थे। खाप पंचायत को इस प्रेमी जोड़े की मोहब्बत मंजूर नहीं थी। इन दोनों के खिलाफ खाप पंचायत ने फरमान सुनाया कि मनोज और बबली एक-दूसरे को भाई-बहन के तौर पर कबूल करें। दोनों ने ऐसा करने से मना कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इन दोनों को जबरन जहर पीने के लिए मजबूर किया गया। दोनों की गला घोंटकर हत्या करने के बाद शव नहर फेंक दिया गया। 23 जून 2007 को इनका शव क्षत-विक्षत मिला।


निधि-धर्मेंद्र हत्‍याकांड


nidhi dharmendra


दिल दहला देने वाली यह घटना हरियाणा के गरनौठी की है। निधि बराक (20) और धर्मेंद्र बराक (23) एक-दूसरे को प्यार करते थे और शादी करने का मन बना रहे थे। घरवालों को इन दोनों के संबंधों पर ऐतराज था। निधि के घरवालों ने निधि और धर्मेंद्र की हत्या कर दी। रिपोर्ट्स की मानें, तो वारदात में पहले निधि को पीट-पीटकर मारा गया। बाद में धर्मेंद्र को जिंदा टुकड़ों में काट दिया गया। वारदात इतनी भयानक थी कि इस बारे में कोई बात तक नहीं करना चाह रहा था। निधि और धर्मेंद्र की चिताएं अगल-बगल जलीं, जिसमें दोनों परिवार के लोगों ने हिस्सा लिया…Next


Read More:

बॉलीवुड के वो 5 सितारे, जो अपने ‘ड्रीम प्रोजेक्‍ट’ को नहीं करा पाए सुपरहिट
जब इस खिलाड़ी ने रविवार को क्रिकेट खेलने से कर दिया मना, दिलचस्‍प है वजह
वो मुख्यमंत्री, जिसके पास हैं कुछ हजार रुपये लेकिन पत्नी लाखों की मालकिन


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग