blogid : 316 postid : 1383668

बदल गए हैं आधार अपडेट करने के चार्जेज, जानें क्या हैं नए नियम

Posted On: 6 Feb, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

772 Posts

830 Comments

मोबाइल फोन, बैंक अकाउंट और अन्‍य कई सरकारी सेवाओं को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च भी जल्‍द आने वाली है। इसको देखते हुए अगर आप आधार में जानकारी अपडेट करने की तैयारी कर रहे हैं, तो जान लीजिए कि आधार अपडेट करने की खातिर लगने वाले चार्जेज बदल चुके हैं।

cover


18 फीसदी जीएसटी देना होगा

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई के मुताबिक आधार में नाम, जन्‍म तारीख और बायोमैट्र‍िक समेत अन्‍य जानकारी अपडेट करने के लिए आपको 25 रुपये प्‍लस 18 फीसदी जीएसटी देना होगा। बता दें कि पहले इसके लिए आपको सिर्फ 25 रुपये देने पड़ते थे। जीएसटी जुड़ने के बाद आपको तकरीबन 30 रुपये इसके लिए चुकाने पड़ेंगे।


aadhaar-link




आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने दी जानकारी

आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। इस ट्वीट में अथॉरिटी ने बताया कि आपको किस सेवा के लिए चार्ज देना पड़ेगा और आधार से जुड़ा कौन से काम के लिए आपको फीस नहीं भरनी होगी।


uidai-aadhaar


आधार एनरोलमेंट

आप अगर पहली बार आधार कार्ड के लिए एनरोल कर रहे हैं, तो इसके लिए आपको किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। यह बिल्‍कुल मुफ्त है।


Untitled


बायोमैट्र‍िक अपडेट

अगर आप बच्‍चों का बायोमैट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। इसे आप एनरोलमेंट सेंटर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में कर सकते हैं।


aadhar


नाम बदलना है

अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल, ईमेल जैसी कोई भी जानकारी अपडेट करनी है, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। ये चार्ज भी तय हैं. इन सब कामों के लिए आपको 25 रुपये प्‍लस 18 फीसदी जीएसटी देना होगा, जो करीब 30 रुपये हो जाता है। आधार अथॉरिटी यूआईडीएआई ने खुद इसकी जानकारी दी है।


aadhaarotp-


प्रिंट आउट

यूआईडीएआई ने एनरोलमेंट सेंटर से ब्‍लैक एंड व्‍हाइट प्रिंटआउट लेने के लिए भी चार्ज तय किया हुआ है। इसके लिए कोई भी सेंटर आप से 10 रुपये से ज्‍यादा नहीं वसूल सकता।


aadhar00


कलर प्रिंट आउट

हालांकि अगर आप कलर प्र‍िंटआउट लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 20 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे। पिछले दिनों आधार अपडेट करने के नाम पर हजारों रुपये की अवैध वसूली करने का मामला सामने आया था। अगर कोई आप से भी अवैध वसूली करने की कोशिश करे, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं।


aadhar-1_


यहां करें शिकायत

ऐसे मामलों की शिकायत के लिए आप टॉल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप help@uidai.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।…Next


Read More:

फेसबुक के लिए भी जरूरी हो सकता है आधार, जानें क्‍या है मामला

जेल से वीडियो कॉल कर सकेंगी महिला कैदी, इस प्रदेश में शुरू हुई सुविधा

बैंक अकाउंट खोलने वालों को राहत, मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने की तारीख भी बढ़ी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग