blogid : 316 postid : 1389674

वाराणसी से पहले बिहार, कोलकाता में भी पुल हादसों ने ली थी कई जानें

Posted On: 20 May, 2018 Common Man Issues में

Shilpi Singh

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

1002 Posts

830 Comments

पिछले दिनों प्रधानमंत्री के संसदीय छेत्र वाराणसी में एक निर्माण धारी पुल गिरने से करीब 18 लोगों की जानें चली गई और कई लोग घायल हो गए। ये निर्माणाधीन फ्लाईओवर का एक हिस्सा तब गिरा जब उसका काम चल रहा था और उस दौरान नीचे कई सारी गाड़ियां ट्रफिक में फंसी हुई थी। दरअसल, वाराणसी में जब फ्लाइओवर के नीचे से गाड़ियां गुजर रही थीं तभी दो स्लैब गाड़ियों पर आ गिरे, कई गाड़ियां इसके नीचे दब गई हैं। ये फ्लाइओवर कैंट स्टेशन से लहरतारा के बीच बन रहा है, जिसकी लंबाई करीब ढाई किलोमीटर थी। ये फ्लाइओवर 2015 में बनना शुरू हुआ था। ऐसे में चलिए एक नजर ड़ालते हैं उन हादसों पर जो पुल गिने से हुए और कई लोगों की जिंदगी को पल भर में खत्म कर दिया।

 

 

1. बिहार

बिहार में भागलपुर के पास 140 साल पुराने एक पुल के जमालपुर-हावड़ा एक्सप्रेस रेलगाड़ी के एक डब्बे पर गिर जाने से 33 लोग मारे गए हैं और कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। ये हादसा पुराने पुल को तोड़ने के दौरान हुआ था, इस पुल की जगह नया पुल बना चुका था जिस वजह से इसे तोड़ा जा रहा था और इसी दौरान एक हिस्सा ट्रेन पर गिर पड़ा।

 

 

2. कोलकाता

मार्च 2016 में कोलकाता में निर्माणाधीन विवेकानंद ब्रिज गिरने से 25 से अधिक लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी और 80 लोग घायल हुए थे। राज्य सरकार ने इस हादसे के मृतकों के परिजनों के लिए 5-5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 2-2 लाख के मुआवजे का ऐलान किया था।

 

 

3. केरल

अक्टूबर 2017 में केरल के कोल्लम में पुल गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई थी, जबकि करीब 50 लोग घायल हो गए थे। यह एक लोहे का पुल था और काफी पुराना था।

 


 

 

4. हिमाचल प्रदेश

 

 

अक्टूबर 2017 में ही पठानकोट और हिमाचल प्रदेश के चंबा कस्बे को जोड़ने वाला एक कंक्रीट ब्रिज टूट गया था। इस हादसे में करीब 6 लोग घायल हो गए थे, गनीमत थी कि उस वक्त ब्रिज पर ज्यादा भीड़ नहीं थी। हादसे के वक्त ब्रिज से एक ट्रक, कार और बाइक गुजर रहे थे तभी ब्रिज बीच से टूट गया था।…Next

 

 

Read More:

दूसरे बैंक का ATM यूज करना पड़ सकता है महंगा, जानें क्‍या है वजह

कैश की किल्लत से हैं परेशान, तो इन 4 तरीकों से मिल सकती है राहत

गाड़ियों पर छाए सिंदूरी हनुमान के स्टीकर, जानें क्या है राज!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग