blogid : 316 postid : 1382172

बीटिंग रिट्रीट से होता है गणतंत्र दिवस समारोह का समापन, इस बार ये होगा खास

Posted On: 29 Jan, 2018 Common Man Issues में

जन-जन से जुड़ी दास्तांसमाज की विभिन्न जरुरतों व समस्यायों को उभारता और समाधान तलाशता ब्लॉग

Social Issues Blog

772 Posts

830 Comments

‘बीटिंग द रिट्रीट’ के साथ आज गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होगा। इसकी वजह से विजय चौक और उसके आसपास स्थित कई मार्ग दोपहर 3:30 से लेकर रात 9:30 बजे तक बंद रहेंगे। साथ ही राजपथ पर समारोह का आयोजन होने के कारण विजय चौक आम जनता के लिए बंद रहेगा। ‘बीटिंग द रिट्रीट’ चार दिवसीय गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक है। विजय चौक पर होने वाले ‘बीटिंग द रिट्रीट’ में तीनों सेनाओं की ओर से 26 परफार्मेंस दी जाएंगी। आइये आपको इससे जुड़ी खास बातें बताते हैं।


Beating Retreat ceremony


क्‍या है ‘बीटिंग द रिट्रीट’

‘बीटिंग द रिट्रीट’ का आयोजन गणतंत्र दिवस समारोह के तीसरे दिन यानी 29 जनवरी की शाम को किया जाता है। यह 26 जनवरी को शुरू हुए समारोह के समाप्‍त होने का सूचक है। इसका आयोजन राष्‍ट्रपति भवन रायसीना हिल्स में किया जाता है, जिसके चीफ गेस्‍ट राष्‍ट्र‍पति होते हैं। 26 जनवरी से 29 जनवरी के बीच राष्‍ट्रपति भवन समेत सरकारी भवनों की सजावट की जाती है। इस आयोजन में तीनों सेनाएं (आर्मी, नेवी, एयरफोर्स) एक साथ मिलकर सामूहिक बैंड का कार्यक्रम प्रस्‍तुत करती हैं। साथ ही परेड भी होती है।


इस साल भारतीय धुनों पर जोर

इस साल ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह में भारतीय धुनों पर जोर रहेगा। सोमवार को राजधानी के विजय चौक पर होने वाले समारोह में तीनों सेनाओं और सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेज की ओर से 26 परफॉर्मेंस पेश की जाएंगी। इन 26 में से 25 की ट्यून के कंपोजर भारतीय म्यूजिशन रहे हैं। एकमात्र पश्चिमी धुन होगी- अबाइड विद मी। कार्यक्रम में दो नई धुनों को भी शामिल किया गया है, जिनमें ‘पावर ऑफ साउंड’ और ‘किंगडम ऑफ हैवन’ है। ‘सारे जहां से अच्छा’ के साथ कार्यक्रम का समापन होगा।


beating retreat


विजय चौक पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह रहेगी बंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त पुलिस आयुक्त (ट्रैफिक) गरिमा भटनागर ने बताया कि बीटिंग रिट्रीट समारोह के दौरान विजय चौक पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। रफी मार्ग और सुनेहरी मस्जिद चौक के बीच की सड़क पर वाहन नहीं चलेंगे। रायसीना रोड पर कृषि भवन चौक से लेकर विजय चौक की तरफ वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा। दारा शिकोह रोड चौराहा, कृष्णा मेनन मार्ग चौराहा और सुनेहरी मस्जिद चौराहे से विजय चौक की ओर भी ट्रैफिक बंद रहेगा। विजय चौक और सी-हेक्सागन के बीच में राजपथ पर वाहन नहीं चलेंगे, लेकिन यह रास्ता पैदल यात्रियों के लिए खुला रहेगा। राष्ट्रपति भवन, नॉर्थ ब्लाॅक और साउथ ब्लाॅक पर की गई रोशनी देखने के लिए आने वाले दर्शक अपने वाहन रफी मार्ग और सी-हेक्सागन के बीच वाटर चैनल के पीछे खड़ा करें। यह पार्किंग सुविधा शाम सात बजे के लिए मिलेगी। ट्रैफिक पुलिस ने बीटिंग रिट्रीट के दौरान वाहन चालकों को रिंग रोड, रिज रोड, अरबिंदो मार्ग, मदरसा टी-प्वाॅइंट, सफदरजंग रोड, कमाल अत्तातुर्क मार्ग, रानी झांसी रोड और मिंटो रोड का इस्तेमाल करने की सलाह दी है।


पंजाब रेजिमेंट को सर्वश्रेष्ठ टुकड़ी का अवॉर्ड

इस साल गणतंत्र दिवस परेड में तीनों सेनाओं में पंजाब रेजिमेंट को सर्वश्रेष्ठ टुकड़ी का अवॉर्ड देने के लिए चुना गया। पैरामिलिट्री और सहायक सेवाओं में आईटीबीपी सर्वश्रेष्ठ टुकड़ी रही। परेड में 23 झांकियों ने हिस्सा लिया था, जो 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की थीं। छत्रपति शिवाजी महाराज को दिखाने वाली महाराष्ट्र की झांकी को फर्स्ट प्राइज मिला है। असम को दूसरा स्थान मिला, जिसमें पारंपरिक मुखौटे दिखाए गए थे। कालिदास के मेघदूतम पर आधारित डांस दिखाने वाली छत्तीसगढ़ की झांकी तीसरे स्थान पर रही। मंत्रालयों की झांकी में युवा एवं खेल मंत्रालय को बेस्ट चुना गया…Next


Read More:

राजस्‍थान-पश्चिम बंगाल की इन सीटों पर हो रहे उपचुनाव, जानें यहां के सियासी समीकरण

IPL की कप्तानी में भारत के इस खिलाड़ी का दबदबा, ये हैं टॉप चार भारतीय कप्‍तान
करोड़ों के मालिक शत्रुघ्‍न ने बेटी सोनाक्षी से लिया है इतना ज्‍यादा कर्ज!

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग